Irfan ने सही कहा- इंडस्ट्री जितना देती उससे ज्यादा लेती...एक-एक करके फंस रहे नामी Stars, सबकी एक ही

punjabkesari.in Saturday, Apr 03, 2021 - 09:53 AM (IST)

हाल ही में खबरें आई कि किरण खैर मल्टीपल माइलोमा कैंसर से पीड़ित हैं और अभी कैंसर का इलाज करवा रही हैं। किरण खैर से पहले भी बहुत सारे स्टार्स हैं जो कैंसर की चपेट में आ चुके हैं जिसमें कइयों ने तो इस खतरनाक बीमारी को मात दी लेकिन कुछ जिंदगी की जंग हार गए। उन्हीं में से थे एक्टर ऋषि कपूर और इरफान खान। पिछले कुछ सालों से बॉलीवुड पर कैंसर का काला साया मंडरा रहा है और यह खतरा तेजी से बढ़ भी रहा है आए दिन कोई ना कोई स्टार इसकी चपेट में आ रहा है। संजू बाबा भी लंग कैंसर के शिकार हुए लेकिन बॉलीवुड स्टार्स ही क्यों कैंसर के शिकार हो रहे हैं...

चलिए बताते हैं इसके पीछे के बड़े कारण

1. मायानगरी जिसे सपनों की नगरी कहते हैं... लेकिन यहां कामयाबी पाने का स्ट्रेस भी बहुत ज्यादा है। इरफान खान की यह बात बिलकुल सच है कि ये इंडस्ट्री जितना देती है उससे कहीं ज्यादा ले लेती है। आर्टिस्ट लोग सपने पूरे करने के लिए दिन-रात एक कर देते हैं। डाक्टर्स भी बॉलीवुड स्टार्स का इस खतरनाक बीमारी की चपेट में आने का बड़ा कारण स्ट्रेस ही मानते हैं ।

18-18 लगातार शूटिंग, बेवक्त खाना है वजह

18-18 घंटे की लगातार शूटिंग, बेवक्त खाना,  बेवक्त सोना, कम नींद लेना, कामयाबी और काम के प्रैशर के चलते तनाव में रहना यह सब चीजें शरीर को नुकसान पहुंचाती हैं जो हार्मोंन्स के लेवल को बिगाड़ देती हैं।

कैंसर ही नहीं, कई बीमारियों का शिकार हैं स्टार्स

स्ट्रेस, सिर्फ कैंसर ही नहीं बल्कि और कई बीमारियों की भी जड़ है जैसे शुगर, हाई ब्लड प्रैशर, माइग्रेन आदि। बॉडी सही से काम करें इसलिए रात को पूरी नींद लेना भी बहुत जरूरी है लेकिन काम के चलते स्टार्स लोग खुद को रातभर जगाए रखते हैं।

शराब और सिगरेट भी बड़ी वजह

खुद को रिलेक्स व एक्टिव रखने के लिए ये स्टार्स लोग एल्कोहल-स्मोक का  सहारा भी लेते हैं लेकिन इनका सेवन कैंसर सैल्स को भी जन्म देता है। हालांकि यह सिर्फ बॉलीवुड स्टार्स ही नहीं बल्कि आम लोगों के लिए भी है तंबाकू-एल्कोहल जैसे चीजें कैंसर के खतरे को दोगुना कर देती हैं।

एक्सर्ट में कैंसर का कारण प्लास्टिक सर्जरी

एक कारण इन स्टार्स की कॉस्मेटिक व प्लास्टिक सर्जरी भी होती है। वे खुद की लुक व फिगर सही रखने के लिए तरह-तरह की दवाइय़ों और सर्जरी का सहारा लेते हैं जो उस समय तो नहीं लेकिन धीरे-धीरे अपने साइड इफेक्ट्स दिखाना शुरू कर देता है।

कैंसर जैसी बीमारी से बचे रहने के लिए खुद का लाइफस्टाइल हैल्दी रखना बहुत जरूरी है क्योंकि इसके बिना हम खुद को सुरक्षित नहीं रख सकते। हैल्दी खाना, प्रदूषण से खुद को बचाना और पूरी नींद लेना बहुत जरूरी है।

Content Writer

Vandana