घर नहीं गूंजी किलकारियां! Bollywood के 10 Loyal Couples लेकिन नहीं बन पाए ताउम्र मां-बाप

punjabkesari.in Wednesday, Oct 13, 2021 - 11:09 AM (IST)

वैसे मायानगरी में लव, सेक्स, धोखा और फिर ब्रेकअप जैसी खबरें आम ही सुनने को मिलती हैं यहां जितनी जल्दी रिश्ते बनते हैं उतनी जल्दी टूट भी जाते हैं लेकिन बॉलीवुड में ऐसे रिश्तों की भी कमी नहीं है जिन्होंने अपने पार्टनर के साथ पूरी वफा से प्यार निभाया। उसकी सबसे बड़ी उदाहरण है दिवंगत स्टार दिलीप कुमार और सायरा बानो जी। उनके सच्चे प्यार की मिसाल हर कोई देता है। ऐसे और भी बहुत सारी जोड़ियां आपको मिल जाएगी लेकिन आज का पैकेज इससे कुछ अलग होगा जी हां, हम बात करेंगे उन जोड़ियों की जो मां-बाप नहीं बन पाए या अपनी मर्जी से नहीं बने लेकिन उन्होंने अपने पार्टनर का साथ नहीं छोड़ा बल्कि एक दूसरे को ही अपना सहारा बना लिया।

पहली उदाहरण तो दिलीप कुमार और सायरा बानो की है, दोनों की कोई औलाद नहीं थी। हालांकि पहले दिलीप कुमार बच्चे की चाह रख रहे थे और वह सायरा के होते दूसरी शादी भी कर चुके थे लेकिन सायरा के बिना रहना उनके लिए मुमकिन नहीं था दोनों ने एक दूसरे का हाथ ऐसा थामा की मां-बाप भाई बहन बच्चे, वह एक दूसरे के लिए हर रिश्ता बन गए। सायरा ने आखिर समय में दिलीप कुमार का बच्चे की तरह ही ख्याल रखा।  

दूसरा नाम मीना कुमारी और कमाल अमरोही का है। अपने जमाने की मशहूर एक्ट्रेस जिन्हें ट्रेजडी क्वीन कहा जाता है, ने मशहूर डायरेक्टर कमाल अमरोही से शादी की थी लेकिन दोनों की कोई औलाद नहीं थी। मीना कुमारी का छोटी उम्र में ही देहांत हो गया था।

शबाना आजमी और जावेद अख्तर भी उन्हीं कपल्स में से एक हैं। जावेद अख्तर के वैसे तो पहली शादी से दो बच्चे हैं लेकिन शबाना आजमी से उन्हें कोई औलाद नहीं है। लेकिन कभी ये बात शबाना ने महसूस नहीं की क्योंकि वह अपनी ममता दोनों सौतेले बच्चों पर लुटाती रही हैं।

 

अनुपम खेर और किरण खेर की भी अपनी कोई औलाद नहीं है। किरण खेर की पहली शादी से एक बेटा है जिसका नाम सिकंदर खेर हैं  हालांकि किरण और अनुपम अपना बच्चा चाहते थे लेकिन हैल्थ प्रॉब्लम्स के चलते वह मां नहीं बन पाईं।

मोहम्मद अजहरुद्दीन और संगीता बिजलानी का रिश्ता कुछ साल ही चल पाया लेकिन जब तक वह साथ थे तब वह पेरेंट्स नहीं बन पाए।

 

आशा भोंसले और आर.डी.बर्मन की भी कोई संतान नहीं थी। आशा जी की ये दूसरी शादी थी और पहली शादी से उन्हें तीन बच्चे थे और जब उन्होंने दूसरी शादी की तो उन्होंने यह फैसला भी साथ ही में किया कि वो मां नहीं बनेंगी।

 

जया प्रदा और श्रीकांत नाह्टा की शादी ही विवादों में रहीं। जया के माथे पर दूसरी पत्नी का टैग लगा जिससे उनका करियर इफेक्ट हुआ। श्रीकांत के पहले से ही तीन बच्चे थे लेकिन उनकी खुद की औलाद नहीं हो पाई ऐसे में जया ने अपनी बहन के ही बेटे को गोद लिया जिसके साथ अब वह रहती हैं।

अरूणा ईरानी ने फिल्म डायेक्टर कूकू कोहली से शादी की। दोनों की शादी को करीब 28 साल हो गए हैं लेकिन वह पैरेंट्स नहीं बने।

 

सलीम खान और हैलेन की शादी को 37 साल हो चुके हैं लेकिन दोनों पैरेंट्स नहीं बन पाए बाद में उन्होंने अर्पिता खान को गोद लिया हालांकि सलीम पहले से शादीशुदा थे और उनके 4 बच्चे थे।

 

विद्या बालन और सिद्धार्थ रॉय कपूर ने साल 2012 में शादी की लेकिन अभी तक वह पैरेंट्स नहीं बन पाए हैं।

मधुबाला और किशोर कुमार दोनों ने 1960 में शादी रचाई थी। शादी के कुछ साल बीतने के बाद मधुबाला दिल की बीमारी की चपेट में आ गईं और डॉक्टरों ने उन्हें बच्चा न पैदा करने की सलाह दे दी थी। मधुबाला की दिल की बीमारी के कारण ही वर्ष 1969 में मौत भी हो गई थी।

 

अपने जमाने की मशहूर एक्ट्रेस साधना भी ने 1960 के दशक के मशहूर फिल्म निर्देशक आरके नैयर (RK Nayyar) से शादी रचाई थी। हालांकि, शादी के बाद दोनों ने बच्चे नहीं पैदा करने का फैसला किया था। 25 दिसंबर 2015 को साधना का मुंह के कैंसर के कारण निधन हो गया था।

 

तो यह थे वो स्टार्स कपल जो मां-बाप नहीं बन पाए हालांकि कुछ ने अपनी मर्जी से पैरेंट्स ना बनने का फैसला लिया। इनमें से कौन सी जोड़ी आपकी फेवरेट है हमें बताना ना भूलें।

 

Content Writer

Vandana