Hair Care: बालों की ग्रोथ तेजी से बढ़ाएंगे ये 5 आयुर्वेदिक टिप्स

punjabkesari.in Sunday, Mar 10, 2019 - 10:15 AM (IST)

खूबसूरत, घने और लंबे बाल भला किस लड़की को पसंद नहीं होते लेकिन हर किसी की यह ख्वाहिश पूरी नहीं होती। हालांकि इसका मतलब यह नहीं कि आप बाल बढ़ा नहीं सकती। सही पोषण व केयरिंग ना मिल पाने की वजह से बाल ड्रैमेज हो जाते हैं और उनकी ग्रोथ रूक जाती है लेकिन आप कुछ आयुर्वेदिक नुस्खे अपनाकर बालों की ग्रोथ बढ़ा सकती हैं। चलिए आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे बताते हैं, जो तेजी से बालों की ग्रोथ बढ़ाएंगे।

 

बाल लंबे ना होने के कारण

बढ़ती उम्र
आनुवंशिकता
गलत खान-पान या ज़्यादा बाहरी खाना
खाने में पोषक तत्वों की कमी
तनाव या स्ट्रेस
हार्मोनल संतुलन में गड़बड़ी
मौसम या पर्यावरण में बदलाव
दवाओं का ज्यादा सेवन
पॉली सिस्टिक ओवरी सिंड्रोम (PCOS)

बाल बढ़ाने के आयुर्वेदिक टिप्स
प्याज का रस

प्याज का रस निकालकर रुई के टुकड़े की मदद से बालों में लगाएं। 15-20 मिनट बाद बालों को माइल्ड शैंपू से धो लें। हफ्ते में 2-3 बार ऐसा करें। यह सल्फर से भरपूर होता है, जो ऊत्तकों में कोलेजन के उत्पादन बढ़ाता है। इससे बालों को फिर से बढ़ने में मदद मिलती है।

 

अरंडी का तेल

गुनगुने कैस्टर ऑयल से बालों में मालिश करने के बाद, 20 मिनट के लिए सर पर तौलिया लपेट लें और फिर सिर धो लें। आप चाहें तो तेल की चिपचिपाहट को दूर करने के लिए उसमें एक-दो बूंद नींबू का रस मिला लें। कैस्टर ऑयल बालों को घना और मुलायम बनाने के साथ इनकी ग्रोथ भी तेजी से बढ़ाता है।

अंडा

कच्चे अंडे को फेंटकर बालों में लगा लें और फिर थोड़ी देर बाद शैंपू से धो लें। इसमें प्रोटीन, सल्फर, जिंक, आयरन, आयोडीन और फॉस्फोरस जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं। इसके अलावा अंडे में मौजूद विटामिन ए, ई और डी बालों की चमक और ग्रोथ तेजी से बढ़ाते हैं।

 

एलोवेरा

एलोवेरा जेल से बालों की मसाज करें और उसे 1 घंटे के लिए छोड़ दें। उसके बाद माइल्ड शैंपू से सिर धो लें। एलोवेरा में मौजूद पोषक तत्व बालों का ग्रोथ बढ़ाने में और उनकी चमक को बरकरार रखने में मदद करते हैं। हफ्ते में कम से कम 2-3 बार इससे मसाज करें। 

करी पत्ता

करी पत्तों को नारियल के तेल में गर्म करें और फिर पत्तों को छानकर तेल को ठंडा होने दें। इस तेल से अपने बालों की जड़ों की मालिश करें। मालिश के एक घंटे बाद सिर धो लें। यह ना सिर्फ बालों की ग्रोथ बढ़ाने में मदद करता है बल्कि इससे बाल असमय सफेद भी नहीं होते। इतना ही नहीं, यह बालों को झड़ने से भी रोकता है।

 

बालों की ग्रोथ बढ़ाने के अन्य टिप्स

हफ्ते में कम से कम 2 बार हॉट ऑयल से बालों की मसाज करें।

बाल शैंपू से धोने के बाद वह फ्रिजी और रूखे हो जाते हैं, जिसके कारण उसकी ग्रोथ रूक जाती है। ऐसे में स्कैलप को नमी देने के लिए कंडीशनर जरूर करें।

बालों को लंबा करने के लिए आपको बोअर ब्रिस्टल ब्रश (Boar Bristle Brush) का चयन करना चाहिए।

हर 8 से 10 हफ्ते में ट्रिम करवाना जरुरी होता है। इससे आपको दो-मुंहे बालों से छुटकारा मिलेगा और बालों को ग्रोथ बढ़ने लगेगी।

अपने बालों को मजबूत रखने और उनकी TLC की जरूरत को पूरा करने के लिए सही सप्लीमेंट लें।

शैंपू और कंडीशनर का प्रयोग करने के बाद बालों को ठंडे पानी से धोएं।

Content Writer

Anjali Rajput