इन आयुर्वेदिक औषधियों का इस्तेमाल दूर करेगा कई बीमारियां

punjabkesari.in Wednesday, Jan 24, 2018 - 09:43 AM (IST)

घरेलु आयुर्वेदिक उपाय : बदलते मौसम और लाइफस्टाइल के कारण लोगों में बीमारियां भी बढ़ती जा रहें है। एक शोध के अनुसार आज के समय में हर 10 में 8वां व्यक्ति डायबिटीज, कैंसर, अस्थमा और गठिया जैसी खतरनाक बीमारियों से पीड़ित है। कुछ लोग तो इन बीमारियों को दूर करने के लिए कई तरह की दवाइयों का सेवन करते है लेकिन ज्यादा दवाइयों का सेवन लीवर को नुकसान पहुंचा सकता है। दवाइयों की बजाए आप ऐसी बीमारियों को कुछ घरेलू नुस्खों से दूर करते है। आपके रसोईघर में आसानी से मिलने वाली ये आयुर्वेदिक औषधियों इन बड़ी-बड़ी बीमारियों को दूर तो करती है, साथ ही यह आपको कई बीमारियों से बचाती भी हैं। तो चलिए जानते है ऐसी आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियां, जो बिना किसी साइड इफेक्ट के आपको स्वस्थ रखेंगी और सेहत की समस्याओं को दूर भी करेगी।  एसिडिटी से परेशान है तो अपनाएं ये आयुर्वेदिक उपचार


 
1. लेमन ग्रास
इसे चाय में डालकर पीने से शरीर, जोड़ों, सिर और मांसपेशियों के दर्द से निजात मिलती है। इसके अलावा इसकी 1 कप चाय थकावट और स्ट्रेस को भी दूर कर देती है।

2. हल्दी
एंटी-बैक्टीरियल गुणों से भरपूर हल्दी जोड़ों के दर्द, आर्थराइटिस, पाचन विकार, दिल और लिवर की बीमारियों से लड़ने की क्षमता बढ़ाती है। इसके अलावा इसका सेवन शरीर में कैंसर सेल्स को मारने में मददगार होता है।

 

3. सफेद कमल
हैजा, पेट की बीमारियों, कब्ज और आंखों के इंफेक्शन का इलाज करने के लिए सफेद कमल सबसे अच्छा है। इसके फूल, बीज और जड़ो को पीसकर खाने से यह सभी प्रॉब्लम दूर हो जाती है।  आयुर्वेदिक गुणों से भरपूर है धतूरे का पौधा, कई बीमारियां होंगी दूर

4. पुदीना
पुदीने की पत्तियों को कच्चा खाने से खून साफ होता है। एंटी-बैक्टीरियल गुणों के कारण इससे गले की इंफेक्शन, उल्लटियां, सिरदर्द और कैविटी प्रॉब्लम से छुटकारा मिलता है।

 

5. मेहंदी की पत्तियां
मेहंदी की पत्तियां शरीर को डीटॉक्स करके कब्ज और यूरिन प्रॉब्लम को दूर करती है। इसके अलावा इसका सेवन छाले, अल्सर, चोट, बुखार, हैमरेज और मासिक दर्द से छुटकारा दिलाता है।

6. गुलाब
रोजाना गुलाब की पत्तियों का सेवन करने से दिल स्वस्थ रहता है। यह शरीर में ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाकर ब्लड प्रेशर को कम करता है। जिससे स्ट्रेस, मासिक पीड़ा, अपच और अनिद्रा की समस्याएं नहीं होती।

 

7. सब्जा बीज
इसमें ओमेगा-3 फैटी एसिड होने के कारण यह इम्यून सिस्टम को बढ़ाता है। फालूदा में कूलिंग एजेंट के तौर पर इस्तेमाल होने वाले सब्जा बीजों का सेवन शरीर में किसी भी तरह की सूजन को दूर करता है।


 
8. इसबगोल
कब्ज, जोड़ों और आंतों में दर्द होने पर इसबगोल का सेवन करें। इससे आपको इन समस्याओं से तुरंत आराम मिल जाएगा

Punjab Kesari