भारत के सबसे लोकप्रिय सांस्कृतिक स्थल, जहां घूमने दूर-दूर से आते हैं लोग

punjabkesari.in Wednesday, Sep 15, 2021 - 05:26 PM (IST)

भारत अलग-अलग धर्मों, संस्कृति, रीति-रिवाज का देश है। यह अपनी ऐतिहासिक इमारतों के साथ कई जगहों से मशहूर है। ऐसे में आप विदेश की जगह  भारत में ही घूमने का प्लान कर सकते हैं। चलिए आज हम आपको भारत के 3 मशहूर शहरों के बारे में बताते हैं। जहां पर देश-विदेश से लोग घूमने आते हैं। ऐसे में आप भी इन जगहों पर घूमकर अपनी छुट्टियां एन्जॉय कर सकती है।

अमृतसर

भारत के पंजाब में स्थापित अमृतसर शहर आकर्षण का मुख्य केंद्र है। गुरु की नगरी कहलाने वाला यह शहर सिख संस्कृति का केंद्र है। यहां घूमने के लिए स्वर्ण मंदिर, जलियांवाला बाग, स्वर्ण मंदिर जैसे पवित्र स्थल है। यहां पर आपको मन की शांति व खुशी का एहसास होगा। इसके साथ आप वाघा बॉर्डर भी घूमने जा सकते है। इसके अलावा अमृतसर के फेमस व लजीज खाने अमृतसरी फिश, छोले भटूरे, स्वादिष्ट लस्सी, आलू कुलचा और स्वर्ण मंदिर का लंगर खाने का मजा ले सकते हैं।

लखनऊ

हिंदू-मुस्लिम संस्कृति के मेल की विरासत में घूमने के लिए लखनऊ जाना बेस्ट रहेगा। इस शहर की वास्तुकला दिल्ली सल्तनत, मुगलों, नवाबों के साथ-साथ अंग्रेजों से काफी प्रभावित होकर की गई है। आप यहां पर बड़ा इमामबाड़ा, रूमी दरवाजा, ब्रिटिश रेजीडेंसी परिस और कई मशहूर जगहों पर घूम सकते हैं। इसके अलावा अगर आप खाने के शौकीन है तो भी लखनऊ आपके लिए एकदम सही जगह रहेगा।

राजस्थान

भारत की संस्कृति को करीब से अनुभव करने के लिए राजस्थान घूमने जाना एकदम सही रहेगा। यहां पर आप ऐतिहासिक महल जैसे कि हवा महल, अम्बर,   जयगढ़, नाहरगढ़ फोर्ट आदि किले, जंतर मंतर व लोक नाच आदि को देख सकते हैं। इसके साथ ही राजस्थान में ढाबों पर दाल बाटी चूरमा व अन्य टेस्टी पकवानों को खाने का आनंद ले सकते हैं। आप यहां पर राजस्थानी ड्रेस पहनकर बंजर रेगिस्तान में फोटो क्लिक भी करवा सकती है।

 

Content Writer

neetu