जुलाई महीने में घूमने के लिए बैस्ट हैं ये Hill Stations

punjabkesari.in Thursday, Jul 06, 2017 - 01:47 PM (IST)

पंजाब केसरी (ट्रैवलिंग) : गर्मी की छुट्टियां होते ही कई लोग घूमने के लिए हिल स्टेशनों पर चले जाते हैं। वहां का ठंडा मौसम और खूबसूरत पहाड़ियों को देखने का अपना ही नजारा है लेकिन इन दिनों पहाड़ी इलाकों मे इतनी भीड़ होती है कि लोग अच्छी तरह घूम नहीं पाते। ऐसे में जुलाई के महीने में जब बारिश का मौसम हो तो हिल स्टेशन पर जाएं, जहां भीड़ भी कम हो जाएगी और घूमने का आंनद भी आएगा। आइए जानिए जुलाई के महीने में कौन-सी जगहें घूमने के लिए बैस्ट हैं।

1. लद्दाख
जुलाई के महीने में घूमने के लिए लद्दाख सबसे बैस्ट प्लेस है। यहां ऊंचे-ऊंचे पहाड़ों और खूबसूरत झील का नजारा ले सकते हैं। बारिश के दिनों में यहां प्राकृति का नजारा देखने को मिलता है। यहां के शांत और खुले वातावरण में जाकर दिमाग को रिलैक्स मिलता है। यहां देखने के लिए जंगस्कर वैली, पांगोंग टासो लेक और हेमिस नेशनल पार्क है।

2. धर्मशाला
धर्मशाला में ऊंची पहाड़ियां और घने जंगलों का आंनद ले सकते हैं। यहां इन दिनों ठंडा मौसम और हल्की बारिश होती है जहां घूमने का अपना ही नजारा होता है। धर्मशाला से कुछ किलोमीटर की दूरी पर बौद्ध मंदिर हैं। इसके अलावा यहां घूमने के लिए कांगड़ा वैली, डल लेक और टी गार्डेन है। डल लेक में बोटिंग का नजारा भी ले सकते हैं।

3. कुडइकनाल 
दक्षिण भारत में बसे कुडइकनाल में इस महीने बहुत ही सुहाना मौसम होता है। यहां एक ही जगह पर जंगल, वाटरफॉल और झीलों का आंनद ले सकते हैं। 

4. पंचमढ़ी
पंचमढ़ी मध्य प्रदेश के पहाड़ी इलाकों में से एक है। यहां अग्रेंजों के समय बने कॉटेज का मजा ले सकते हैं। बारिश के दौरान घूमने के लिए यह सबसे बैस्ट प्लेस है।
 

Punjab Kesari