महिलाओं में अलग होते हैं Heart Attack के लक्षण, न करें इन्हें नजरअंदाज करने की गलती

punjabkesari.in Monday, Sep 25, 2023 - 01:40 PM (IST)

आजकल की गलत लाइफस्टाइल, फास्ट फूड के चलते फिट से फिट लोगों का दिल में धोखा दे देता है। इसी साल में सुष्मिता सेन जैसी फिट एक्ट्रेस को भी हार्ट अटैक आया था। वहीं पिछले साल भी कई सारे बॉलीलुड एक्टर्स की हार्ट अटैक से मौत हुई। आजकल ये एक गंभीर समस्या बनती जा रही है। बता दें अन्य बीमारियों की तरह हार्ट अटैक के भी लक्षण समय से पहले दिखने लग जाता है। बस जरूरत है इन्हें पहचानने की। आपको बता दें कि पुरुषों और महिलाओं में हार्ट अटैक के लक्षण काफी अलग होते हैं। समय रहते इन पर ध्यान दिया जाए तो गंभीर समस्या से बचा जा सकता है। 29 सितंबर को  world Heart Day है, चलिए इस मौके पर आपको बताते हैं महिलाओं में हार्ट अटैक के लक्षण...

कई महिलाओं में नहीं होता हार्ट पेन

हार्ट पेन होना पुरुषों में हार्ट अटैक का सबसे आम लक्षण है। लेकिन यह जानकर हैरानी होती है कि कई महिलाओं को दिल का दौरा पड़ने से पहले सीने में दर्द का अनुभव नहीं होता है। हालांकि सीने से लेकर पीठ, जबड़े और बाहों में दर्द होना महिला और पुरुष दोनों में हो सकता है। कई स्टडी में सामने आया है कि महिलाओं को पीठ, गर्दन और जबड़े में दर्द होने की संभावना ज्यादा होती है।

दिख सकते हैं ये लक्षण

- मतली
- जबड़ों, गर्दन या पीठ के ऊपरी हिस्से में दर्द


-छाती के निचले हिस्से या पेट में दर्द
- सांस की तकलीफ
-बेहोशी
-अपच 
- बहुत ज्यादा थकान होने का अनुभव होना
-एंग्जाइटी
- चक्कर आना
-उल्टी

50 साल के बाद महिलाओं को होता है इसका ज्यादा खतरा

मोनोपोज के बाद महिलाओं को हार्ट संबंधी परेशानीओं का सामना ज्यादा करना पड़ता है। बॉडी वेट बढ़ाना, धूम्रपान, डायबिटीज, प्रोसेस्ड फूड खाने और एक्सरसाइज ने करने से दिल के दौरे का खतरा बढ़ जाता है, जिससे हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है। 

नोट- इनमें से कोई भी लक्षण दिखे तो डॉक्टर से संपर्क करें।

Content Editor

Charanjeet Kaur