ये हैं भारत के सबसे खतरनाक रास्ते, यहां ड्राइविंग के समय कांप जाती है रूह

punjabkesari.in Saturday, Mar 19, 2022 - 06:02 PM (IST)

घूमना-फिरना तो लगभग हर किसी को पसंद होता है। इससे मूड फ्रेश होने के साथ तनाव कम करने में मदद मिलती है। वहीं बहुत से लोगों को रोड ट्रिप करना पसंद होता है। वे फैमिली, फ्रेंड्स के साथ लॉन्ड ड्राइव करते व रास्ते का मजा लेते हुए किसी जगह पर जाना पसंद करते हैं। मगर भारत में घूमने की जगह बहुत सी होने के साथ बहुत से रास्ते एडवेंचर से भी भरे हुए है। ऐसे में इन रास्तों पर गाड़ी चलाने से ड्राइव भी डरते हैं। चलिए आज हम आपको भारत के कुछ खतरनाक रास्तों के बारे में बताते हैं....

माथेरान-नेरल रोड

यह खतरनाक सड़क माथेरान और नेरल को आपस में जोड़ती है। सर्पीले आकार की इस सड़क पर ड्राइव करना बेहद ही जोखिम भरा काम है। वैसे तो यहां पर गाड़ी काफी स्मूद से चलची है। मगर सड़क संकरी होने से गाड़ी की स्पीड काफी कम रखनी पड़ती है। वहीं दूसरी ओर पहाड़ियों में प्राकृतिक खूबसूरती से भरी यह जगह किसी का भी मन अपनी ओर आसानी से आकर्षित कर लेता है।

चांग ला पास 

चांग ला पास लद्दाख को तिब्बत से जोड़ने वाला रास्ता है। यह इलाका बेहद ठंडा होने से पूरे साल बर्फ से ढका रहता है। चांग ला पास जाने वाले पर्यटकों को यहां के मौसम के कारण अपने साथ मेडिकल किट और गर्म कपड़े ले जाने की सलाह दी जाती है। इसके अलावा इस सड़क की ऊंचाई करीब 17,585 फीट है। इसके कारण यहां पर गाड़ी चलाने का दिल कांप उठता है।

रोहतांग पास

रोहतांग पास या दर्रा हिमाचल प्रदेश और लद्दाख को जोड़ने वाला बेहद ही खतरनाक रास्ता है। इस रास्ते में हमेशा जाम रहने से काफी समय इंतजार करना पड़ता है। हम यूं भी कह सकते हैं कि यहां पर जाने के लिए कछुए की रफ्तार से चाल चलनी पड़ती है। वहीं इसका रास्ता बर्फीला होने से यहां पर दुर्घटनाएं होना आम बात समझी जाती है।

 

 

Content Writer

neetu