ये हैं पाकिस्तान की 5 खूबसूरत जगहें, जाकर न देखें भूलना

punjabkesari.in Thursday, Aug 08, 2019 - 03:54 PM (IST)

हरी घाटियां, घने जंगल और खूबसूरत झीलों वाला देश पाकिस्तान बेहद ही खूबसूरत जगह है। यहां घूमने के लिए एक से बढ़कर एक जगहें हैं। खासकर नॉर्दर्न पाकिस्तान, यहां मौजूद 'नीलम वैली' को धरती का स्वर्ग और 'स्वात वैली' को मिनी स्विटजरलैंड कहा जाता है। हिमालय और काराकोरम की माउंटेन रेंज से लेकर पंजाब के खेतों तक यहां देखने के लिए एक से बढ़कर एक जगहें हैं। तो चलिए आज उन्हीं कुछ खास जगहों पर डालते हैं एक नजर...

नीलम वैली

पानी की कलकलाहट और दूर तक फैली हरियाली से भरी वादियों से भरा यह शहर अपनी खूबसूरती के लिए दूर-दूर तक मशहूर है। नीलम वैली की खूबसूरत जगहों में कारेन, रट्टी गली, नूरी टॉप, शारदा फोर्ट आदि शामिल हैं। इस वैली की शेप धनुष की तरह है। नीलम वैली में देवी सरस्वती का ऐतिहासिक मंदिर शारदापीठ भी स्थित है। माता के भक्त जिसे देखने दूर-दूर से आते हैं।

हुन्जा वैली

हजारों फीट ऊंचे पहाड़ और नीचे बहती हुन्जा नदी, इस वादी की रंगत को देखने के लिए पर्यटको का जमावड़ा यहां लगा ही रहता है। यहां की हर पहाड़ी 19 हजार फीट से ज्यादा ऊंची है। हाई एजुकेशन रेट के लिहाज से हुन्जा घाटी पाकिस्तान में पहले नंबर पर है। यहां लोग फोटोग्राफी का भरपूर आनंद लेते हैं।

कलश घाटी

पाकिस्तान की कलश घाटी पर्यटकों के बीच काफी लोकप्रिय है। कलश घाटी की शांति और कुदरत से बातें करती आबो-हवा लोगों को कुछ देर के लिए पूरी तरह खुद में समा लेती है। इस जगह आपको बहुत से टूरिस्ट गाइड मिल जाएंगे, जो आपको इस जगह के बारे में पूरी जानकारी उपलब्ध करवाएंगे।

झेलम घाटी

झेलम घाटी में फैले चैरी, सेब और अखरोट की खेती यहां की वादियों के लोग दिवाने हैं। इस्लामाबाद से करीब 118 किलोमीटर की दूरी. घाटी की लुभावनी झेलम नदी भारत और पाकिस्तान दोनों की आवाम की आंखों में रौनक पहुंचाती है।

काघन घाटी

पाकिस्तानियों के अलावा विदेशी पर्यटकों की सबसे पसंदीदा जगह है काघन घाटी। मानसेहरा जिले की खूबसूरत वादी काघन में नदी, झरने, पहाड़ और हरियाली सब आपको एक साथ देखने को मिल जाएंगे। 

Content Writer

Harpreet