जहरीली हवा को शुद्ध करेंगे ये Air Purifier पौधें

punjabkesari.in Sunday, May 03, 2020 - 01:14 PM (IST)

लॉकडाउन के चलते घर में बैठे-बैठे बोर हो गए हैं तो गार्डनिंग से अपने दिन को बेहतरीन बना सकते हैं। आज हम आपको कुछ ऐसे पौधों के बारे में बताएंगे, जिन्हें उगाना बहुत ही आसान है। वहीं यह पौधे आपके लिए एयर प्यूरीफायर का काम भी करेंगे। इन पौधों को लगाने से ना सिर्फ आपके घर की हवा शुद्ध होगी बल्कि यह बीमारियों से बचाने में भी मदद करेंगे।

भले ही अब वातावरण शुद्ध हो गया है लेकिन लॉकडाउन खुलने के बाद यह सब बदल जाएगा। ऐसे में लॉकडाउन में पौधे लगाकर आप वातावरण को सुरक्षित करने में अपना योगदान दे सकते हैं।

चलिए आपको बताते हैं हवा को फिल्टर करने वाले पौधे...
तुलसी का प्लांट

तुलसी का पौधे हिंदू धर्म में काफी पूजनीय है लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह दिन-रात ऑक्सीजन छोड़ता है। इसके साथ ही तुलसी का पौधा वायू प्रदूषण को कंट्रोल करने का काम करता है।

नीम का पौधा (Neem Tree)

नीम का पौधा सिर्फ ब्यूटी ही नहीं बल्कि दूषित हवा को साफ भी करता है। नीम का पौधा  बड़ा होता है। इसलिए इसको घर के बाहर ही लगाएं। यह पौधा दूषित हवा को साफ करने के अलावा यह रात के समय ऑक्सीजन छोड़ता है।

ऐरेका पाम (Areca Palm)

ऐरेका पाम एक ऐसा पौधा है जो घर के अंदर की कार्बन डाई ऑक्साइड को ऑक्सीजन में बदल देता है। इसकी लंबाई भी ज्यादा नहीं होती। इसलिए इसको आप आसानी से घर के अंदर लगा सकते हैं।

लेडी पाम (Lady Palm)

लेडी पाम हवा दूषित हवा को साफ करने का काम करता है। इस पौधों को घर के अंदर लगाने से ज्यादा फायदा मिलता है।

स्नेक प्लांट (Snake Plant)

स्नेक प्लांट विषैली गैसे जैसे नाइट्रोजन ऑक्साइड, ट्राईक्लोरोएथिलीन, बेंजीन, टोल्यूनि को सोखकर शुद्ध हवा देने का काम करता है। इसको आप आसानी से घर के किसी भी कोन पर लगा सकते हैं।

जरबेरा डेज़ी (Gerbera Daisy)

जरबेरा डेज़ी देखने में बहुत खूबसूरत लगते हैं। ये रंग-बिरंगे पौधे कार्बन मोनोऑक्साइड और बेंजीन जैसी दूषित गैसों को सोख लेता है। इस पौधे को आप अपने बैडरूम में लगाएं।

इंग्लिश आइवरी (English Ivory)

इंग्लिश आइवरी एक ऐसा प्लांट है जिसको हम कम रोशनी वाली जगह पर लगा सकते हैं। ये पौधा वातावरण में मौजूद जहरीली गैसो को प्यूरिफाई करके शुद्ध दवा देने का काम करता है।

बैंबू प्लांट (Bamboo Palm)

बैंबू प्लांट हवा को फ्रैश रखने का काम करता है। इस पौधे के 2 साइज होते हैं। एक बड़ा और एक छोटा। आप चाहे तो इसको घर के अंदर भी लगा सकते हैं और बाहर भी। इसको लगाने दूषित हवा शुद्ध हो जाएगी।

बोस्टन फर्न (Boston Fern)

बोस्टन फर्न पौधे का साइज बड़ा होता है। यह आपके बालकनी और घर के एंट्रेस की शोभा बढ़ाने के साथ ही हवा को प्यॉरिफाई भी करता है।

केले का पेड़

केला भी घर की बाहर की हवा को प्यूरिफाई करने का काम करता है। इसको लगाने से घर के अंदर साफ हवा ही जाती है।

Content Writer

Anjali Rajput