घर को स्वर्ग बना देती हैं ये 9 महिलाएं

punjabkesari.in Friday, Aug 07, 2020 - 12:00 PM (IST)

वैसे तो घर की महिलाओं को लक्ष्मी और अन्नपुर्णा का दर्जा दिया जाता है। वे घर को अच्छे से संभालने के साथ परिवार के सभी सदस्यों की हर छोटी-बड़ी जरूरत का अच्छे से ध्यान रखती है। ऐसे में ही बहुत सी महिलाएं ऐसी होती है जिनके लिए किसी भी चीज से पहले उनका घर-परिवार मायने रखता है। ऐसे में ये महिलाएं अपने घर को स्वर्ग की तरह बना कर रखती है। इनके घर पर रहने से घर का माहौल खुशनुमा रहता है। तो चलिए जानती हैं ऐसी महिलाओं में कौन-कौन से गुण पाएं जाते हैं...

घर को प्यार से जोड़ने वाली

ऐसी महिलाएं अपने घर-परिवार में एकता बनाए रखने के लिए हर संभव कोशिश करती है। किसी भी बात पर लड़ने-झगड़ने की जगह ये प्यार से चीजों को समझने और करने में विश्वास रखती है। ऐसे में परिवार से सदस्य भी इनसे दिल से जुड़े होने के नाते अपनी हर छोटी-बड़ी बात को इनके साथ शेयर करना पसंद करते हैं। 

वाणी पर नियंत्रण रखने वाली

जो महिलाएं किसी से लड़ने- झगड़ने की जगह अपनी वाणी को कंट्रोल में रख कर चलती और फैसले लेती है। उनका घर स्वर्ग के समान होता है। ये महिलाएं सभी को आदर, मान व सत्कार देते हुए अपनी जिंदगी बीताती है। परिवार में किसी तरह का कोई झगड़ा होने पर खुद भी गुस्से में आने की जगह शांत मन से सोचती है और परिवार के सदस्यों को भी शांत कर उनकी लड़ाई को खत्म करने की कोशिश करती है। ये महिलाएं किसी भी हाल में अपने घर-परिवार की एकता को भंग नहीं होने देती है। 

सोच-समझ कर फैसले करने वाली

ये महिलाएं अपने घर या जीवन से जुड़े फैसलों को लेने के लिए जल्दबाजी की जगह सोच- समझ कर काम लेती है। अपने परिवार को हर जगह आगे रखने के साथ उनकी भलाई को देखते हुए फैसले लेती है। इसके साथ ही हर बात या फैसले में अपने परिवार की खुशी को ध्यान में रखते हुए किसी निर्णय पर पहुंचती है।

सबके मन की बात जानने वाली 

जो महिलाएं किसी के कुछ कहने से पहले ही परिवार वालों के मन की बात समझ जाती है। वे अपने घर-परिवार को अच्छे से जोड़कर रखती है। ऐसी महिलाएं घर के सभी सदस्यों को अच्छे से समझती है। ऐसे में उनकी जरूरतों का सही तरीके से ध्यान रखने के साथ उनकी खुशी और गमी में भी उनका साथ देती है। ऐसी महिलाएं घर पर कोई परेशानी या मुसीबत होने पर परिस्थिति से भागने की जगह अपने परिवार का साथ देती है। 

पति को अच्छे से समझने वाली

आमतौर पर पति अपने दिल की बात किसी को नहीं बताते हैं। ऐसे में कुछ महिलाएं अपने पार्टनर के दिल की बात को उनके कहे बिना ही समझ कर उनका जीवन में हर हाल में साथ देती है। उनकी परेशानियों का हल निकाल कर एक परफेक्ट बीवी की भूमिका निभाती है। 

खुशमिजाज और मिलनसार

जो महिला अपने खुशमिजाज और मिलनसार नेचर से अपने घर को संजोए रखती है। उनका घर स्वर्ग से कम नहीं होता है। ऐसी महिलाएं हर सामने वाले के स्वभाव के अनुसार खुद को ढालने में निपुण होती है। ये बड़ों के साथ इज्जत और प्यार से बात कर उनका दिल जीतती है। साथ ही बच्चों के साथ उनका दोस्त बन कर उनका ख्याल रखती व उनका साथ देती है। 

बड़ों का सम्मान करने वाली

जो महिलाएं अपने से बड़ों को मान-सम्मान देती है। उनकी घर के सदस्यों के साथ अच्छी बनती भी है। ऐसी महिलाओं के साथ उनके घर वालों का एक अलग ही कनेक्शन होता है। ये अपने घर पर किसी भी तरह की कोई परेशानी को आने से पहले ही प्यार से बातों को सुलझा देती है। 

सभी की खुशियों का ध्यान रखने वाली

जो महिलाएं अपने घर-परिवार की हर छोटी-बड़ी खुशी का ख्याल रखती है। उनके घर का माहौल हमेशा सकारात्मक और खुशहाली भरा रहता है। ऐसी औरतें घर पर आने वाली किसी भी परेशानी को खुद ही संभालने में सक्षम होती है। हम ऐसा भी कह सकते हैं कि ये महिलाएं अपने घर-परिवार के लिए कुछ भी करने को तैयार रहती है। 

सहनशीलता भाव रखने वाली

जिन महिलाओं में सहनशीलता होती है। वे हर परिस्थिति को अच्छे से समझ कर ही कोई निर्णय लेती है। किसी भी चीज को लेकर परेशान होने की जगह ये धैर्य व शांत मन से मुसीबत का हल निकालने की ओर ध्यान देती है। साथ ही किसी के कुछ कहने पर उनके लड़ने या बात को बिगाड़ने की जगह उनकी बात को सहना सही समझती है। 
 

Content Writer

neetu