स्कूल में बच्चों का दाखिला करवाने में मदद करेगी ये 9 बातें

punjabkesari.in Friday, Dec 13, 2019 - 12:51 PM (IST)

जनवरी का महीना आते ही पेरेंट्स की चिंता का कारण स्कूल एडमिशन होता है। केजी, फर्स्ट और सेकेंड क्लास के लिए कौन-से स्कूल में दाखिला करवाया जाए। आजकल इतने स्कूल है कि तय कर पाना मुश्किल होता है कि हमारे बच्चे को कौन- से स्कूल में पढ़ाएं। बड़े स्कलों में छोटी क्लास के एडमिशन की प्रक्रिया लगभग जनवरी माह में पूरी हो जाती है। आमतौर पर पेरेंट्स की इच्छा होती है कि उनका बच्चा अच्छे स्कूल से शिक्षा प्राप्त करे। 

स्कूल एडमिशन के पहले कुछ बातों पर माता-पिता को ध्यान देना चाहिए

- एडमिशन की प्रक्रिया को समझ लें। कितने स्कूलों में हर साल एडमिशन फीस ली जाती हैं। 

- कई स्कूलों के नाम के आगे इंटरनेशनल लिखा होता है। पहले यह समझ लें कि वास्तव में इस स्कूल की अन्य शाखा है या नहीं, अगर है तो बड़ी क्लास में जाकर किस तरह इंटरनेशनल सिलेब्स से बच्चों को जोड़ेंगे। 

- सभी के शहरों में ऐसे स्कूल हैं जो नाम से चलते हैं। मतलब यह कि किसी समय बहुत अच्छी पढ़ाई होती थी लेकिन अब कापियां भी ठीक से चैंक नहीं होती हैं। 

 

PunjabKesari,nari

- अमूमन स्कूलों में एक सेक्शन में 40 से 50 बच्चे होते है। व्यावहारिक तौर पर सोचें तो एक टीचर के लिए इतने बच्चों पर ध्यान दे पाना क्या मुमकिन हैं। 

- एक्टिविटी के नाम पर बड़ी राशि ली जाती है पर वास्तविकता कुछ और ही होती हैं। 

- यूनिफॉर्म, किताबें और अन्य सामग्री के खरीदने की जानकारी लें। कितने स्कूलों में स्कूल कैंपस से ही सामग्री खरीदने के लिए बाध्य किया जाता है।

 

PunjabKesari,nari

- बच्चों की सुरक्षा महत्वपूर्ण है, पूरी जांच पड़ताल के बाद ही एडमिशन करवाएं। 

- सही जानकारी और विश्वसनीयता के बाद ही स्कूल में एडमिशन करवाएं। 

- अगर कुछ गलत लगता है तो स्कूल प्रशासन से बातचीत कर उन्हें अवगत कराएं। महंगाई के दौर में बार-बार स्कूल बदलना पेरेंट्स के लिए बहुत बड़ा चेलेंज होता है। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

khushboo aggarwal

Recommended News

Related News

static