Beauty Tips: नेचुरल फेस टोनर लगाने से ही मिलेंगे ये 8 फायदे

punjabkesari.in Saturday, Feb 02, 2019 - 05:21 PM (IST)

महिलाओं को आजकल फेस टोनर की जरूरत ज्यादा महसूस होने लगी है। जहां यह चेहरे की रंगत को सामान्य लाने की कोशिश करता है वहीं इससे त्वचा साफ भी होती है। टोनर ना सिर्फ त्वचा का पी.एच स्तर संतुलित रखता है बल्कि यह मृत कोशिकाओं की मुरम्मत भी करता है। इतना ही नहीं, इससे त्वचा हाइड्रेटिड और खिली-खिली भी रहती है। चलिए आपको बताते हैं कि फेस टोनर का इस्तेमाल करने से आपको और क्या-क्या फायदे मिलते हैं।

 

घर पर बनाए नेचुरल टोनर

आप बाजार से केमिकल्स युक्त टोनर की बजाए नेचुरल होममेड टोनर इस्तेमाल कर सकती हैं, जिसके लिए आपको सिर्फ ग्रीन टी और एलोवेरा की जरूरत होगी। इसके लिए सबसे पहले 1 या 2 कप पानी गर्म करें और उसमे 2-3 ग्रीन टी बैग्स डालकर ढक दें। अब इस पानी को छान लें और ठंडा होने पर उसमें एलोवेरा मिला दें। अच्छी तरह से मिक्स कर रोजाना इसे चेहरे पर लगाएं और फिर कमाल देखें।

टोनर लगाने के फायदे
पोर्स होते हैं टाइट

फेस टोनर त्वचा के पोर्स को टाइट करके चेहरे की चमक को बढ़ाता है। साथ ही इससे त्वचा में लचीलापन भी आता है।

 

स्किन के पी.एच लेवल को करे बैलेंस

यदि त्वचा का पी.एच लेवल ज्यादा या कम हो तो चेहरे पर मुंहासे निकल आते हैं इसलिए यह बहुत जरूरी है कि आप उसके पी.एच लेवल को बैलेंस रखें। इसमें फेस टोनर आपकी मदद करती है और ये त्वचा की क्वालिटी को बनाए रखता है।

मॉइश्चराइजर को करता है लॉक

यह माइश्चराइजर को लॉक कर देता है, जिससे आपकी त्वचा का टैक्स्चर अच्छा रहता है। साथ ही इससे त्वचा डल नहीं लगती। तो अगर आपको भी त्वचा को हेल्दी व मॉइश्चराइज रखना है तो रोजाना टोनर लगाएं।

 

त्वचा को रखे हाइड्रेट

स्किन केयर प्रॉडक्ट्स को हाइड्रेटिंग जरूर होना चाहिए। ढेर सारे मेकअप और प्रदूषण की वजह से त्वचा रूखी और बेजान हो जाती है इसलिए फेस टोनर लगाकर उसे हाइड्रेट किया जाना चाहिए। इससे त्वचा मुलायम रहती है।

 

ऑयली स्किन के लिए फायदेमंद

ऑयली स्किन के पोर्स जल्दी बंद हो जाते हैं और मुंहासे होने लगते हैं। इससे बचने के लिए जरूरी है कि आप रोजाना टोनर लगाएं। इससे आपकी त्वचा ऑयल फ्री रहेगी।

त्वचा को करे रिफ्रैश

अगर आपको आपकी त्वचा बुझी-बुझी लगती है तो आपको टोनर जरूर लगाना चाहिए। इससे त्वचा स्मूद और सॉप्ट होती है। आप मार्कीट से अपनी स्किन टाइप के हिसाब से कोई भी फेस टोनर खरीद सकते हैं। आप चाहे तो इसे घर पर भी बना सकती हैं।

 

गंदगी और चिपचिपाहट मिटाए

हर दिन त्वचा पर धूल-मिट्टी जम जाती है, जिसके कारण त्वचा का रंग सांवला हो जाता है और पिंपल्स, कील मुंहासे भी होने लगते हैं। ऐसे में त्वचा पर टोनर लगाए, जिससे की पोर्स ब्लॉक ना हो और गंदगी त्वचा के अंदर ना रहे।

 

एक्ने और ब्रेकआउट से बचाए

क्रीम और महंगे प्रॉडक्ट्स से भी एक्ने ठीक नहीं हो रहे तो आपको स्किन केयर रूटीन बदलने की जरूरत है। रोजाना टोनर जरूर लगाएं। आप चाहे तो इसके लिए घर पर भी टोनर बना सकती हैं।

Content Writer

Anjali Rajput