फ्लोर चमकाने के ये 7 बेस्ट तरीके

punjabkesari.in Sunday, Aug 04, 2019 - 03:08 PM (IST)

बारिश के मौसम में घर में अक्सर जूतों से मिट्टी, गारा आता है, जिससे घर में काफी कीटाणु फैलते है। कई बार तो जूतों के साथ घर में आने वाली गंदगी के कारण फ्लोर पर काफी निशान रह जाते है। यह काफी सफाई करने के बाद भी नही साफ होते है। ऐसे में घर का फ्लोर काफी गंदा लगता है। वहीं जब घर में छोटे बच्चे होते है तो फ्लोर साफ न रहने के कारण वह बीमार हो जाते है। जमीन पर पड़ी चीजों को वह मुंह में डाल लेते है। ऐेसे में घर के फ्लोर को साफ रखना बहुत ही जरुरी होता है। घर में पाए जाने वाले इन क्लीनर्स की मदद से आप अपने घर को आसानी से साफ कर सकते है। 

बेकिंग सोड़ा 

फ्लोर पर पाए जाने वाले दागों व खरोंच के निशान को साफ करने में बेकिंग सोड़ा बहुत ही मदद करेगा। इन निशानों को साफ करने के लिए इन पर बेकिंग सोड़ा डाल कर कुछ समय के लिए छोड़ दें। उसके बाद गर्म पानी में भिगे हुए कपड़े के साथ उन्हें पोंछ दें। 

सिरका 

फ्लोर पर पड़े हुए दाग को कसाफ करने के लिए सिरका एक प्राकृतिक क्लीनर है। एक काप पानी में आधा कप सफेद सिरका डाल कर पोछा मार लें। इससे पूरा फ्लोर चमक उठेगा। 

ऑलिव ऑयल

ऑयल का नाम सुन कर आपको लग रहा होगा कि इससे तो फ्लोर पर धाग रह जाएगें, यह फ्लोर को तैलीय बना देगा, परंतु ऐसा नही हैं। अगर आपके घर में वुडन फ्लोर है तो ऑलिव ऑयल में विनेगर डाल कर फ्लोर पर पोंछा लगा लें। इससे न केवल फ्लोर अच्छे साफ होगा बल्कि पूरी तरह से चमक जाएगा। 

बर्तन धोने वाले साबुन 

बर्तन धोने वाले साबुन होम मेड साबुन तो नही है, लेकिन तेज फिनाइल के मुकाबले में हल्का डिश सोप बहुत ही अच्छा क्लीनर होता है। इससे आप सभी प्रकार के फ्लोर को अच्छे से साफ कर सकते है। इसके लिए आप लिक्विड डिश सोप, गर्म पानी, नींबू का रस व विनेगर का अच्छे से मिला लें। अब इसस मिश्रण से फ्लोर को अच्छे से साफ कर लें। 

स्प्रिट 

कई बार फ्लोर पर पोंछा मारने के बाद उसके सूखने पर वहां पर पानी के दाग दिखाई देते है। फ्लोर पर से इसके दाग हटाने के लिए एक कप स्प्रिट को एक बाल्टी गर्म पानी में मिला कर पोंछा लगाए। इसके बाद फ्लोर पर पानी के दाग नही रहेगें। 

नींबू का रस 

एक बाल्टी गुनगुने पानी में कुछ नींबुओं का पानी निचोंड़ लें। उसके बाद उस पानी से फ्लोर को साफ कर लें। इससे फ्लोर पर पड़े जिद्दी निशानों को आसानी से साफ कर सकते हैं। 


 

Content Writer

khushboo aggarwal