Daily Life में की गई ये 7 गलतियों की वजह से पेट में जमती है चर्बी

punjabkesari.in Saturday, Mar 16, 2024 - 06:14 PM (IST)

आजकल लोग फिटनेस फ्रीक हो गए हैं। लेकिन सबसे अजीब बात ये है कि पूरी बॉडी अगर फिट भी होती है, पर पेट भी जिद्दी चर्बी जमी होती है। जो जल्दी खत्म नहीं होती है। ये समस्या भारतीय लोगों में ज्यादा देखी जाती है। मेडिकल भाषा में इसे 'सेंट्रल ओबेसिटी' कहते हैं और अगर ये समस्या ज्यादा समय तक रहती हैं तो हार्ट अटैक, हाई ब्लड प्रेशर और डायबिटीज की वजह बन सकते हैं। आपको बताते हैं कि आपकी डेली लाइफ में की गई कुछ गलतियां पेट में जिद्दी चर्बी की वजह बन सकती हैं। आइए आपको बताते हैं क्या है वो।

लेट से डिनर करना

हेल्दी लाइफस्टाइल के लिए रात को लाइट खाना खाना चाहिए और जल्दी खा लेना चाहिए। एक्सपर्ट्स की मानें तो 7 से 9 बजे के बीच में डिनर कर लेना चाहिए। खाने और सोने के बीच कम से कम 3 घंटे का अंतर होना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि डिनर के बाद कैलोरी बर्न होने के लिए समय चाहिए होता है।

सोशल मीडिया का ज्यादा इस्तेमाल

आजकल लोग बिस्तर पर पड़े- पड़े सोशल मीडिया scroll करते रहते हैं। शायद सुनने में ये अजीब लगे पर इसका सीधा असर पेट पर पड़ता है। एक स्टडी में ये बात सामने आई है कि लेटे- लेटे फोन चलाते हैं तो फोन की नीली रोशनी नींद में बाधा डालती है। नींद पूरी न होने से मेटाबॉलिज्म धीमा होता है और सेहत के लिए नुकसानदेह चीजें खाने की इच्छा होती है। ये भविष्य में मोटापा और पेट की चर्बी को बढ़ाता है।

PunjabKesari

टीवी या मोबाइल फोन देखते हुए खाना

अगर आप टीवी या मोबाइल देखते हुए नमकीन, चिप्स, खाना पसंद करते हैं, तो ऐसे में आप अनजाने में ही ज्यादा खा लेते हैं, अगर आपको भूख न लगी हो फिर भी। इससे पेट में चर्बी जमती है

PunjabKesari

जंक फूड ऑर्डर करना

आजकल इतना सारे फूड एप्स हो गए है। अगर हम बाहर नहीं भी जा रहे हैं तो घर बैठे फोन पर पिज्जा, बर्गर जैसी चीजें आर्डर कर देते है। जंक फूड का फिर स्वाद ही ऐसा होता है कि न चाहते हुए भी ज्यादा खाया जाता है। इन फूड एप्स के चलते बाहर के खाने का चलन बढ़ गया है, जिसका सीधा असर पेट पर दिखता है।

PunjabKesari

थ्रिफ्टी जीन्स भी हो सकती हैं बढ़े पेट के लिए जिम्मेदार

पेट में जमा चर्बी का कारण थ्रिफ्टी जीन्स भी हो सकती है। ये जीन्स एक्सट्रा खाने को शरीर में जमा करके रख लेता है। एशियन के लोगों में ये जीन्स ज्यादा पाई जाती है। जब वो ज्यादा खाना खाते हैं, तो ये चर्बी के रूप में पेट के आस- पास जमा हो जाता है।

बिजी लाइफस्टाइल

आजकल हम बेहद भागदौड़ वाली जिंदगी जी रहा है। ऑफिस निकलने के लिए सुबह जल्दी- जल्दी खाना खाना, कई बार नाश्ता छोड़ना या फिर देर रात तक जागना आम हो गया है। अमेरिक की एक स्टडी रिपोर्ट की मानें तो जो लोग अपना खाना धीरे- धीरे चबा कर खाते हैं, उनकी कैलोरी 66 तक कम हो जाती है। वहीं जो लोग 3 वक्त का खाना जल्दी में खाते हैं, वो लगभग 200 कैलौरी ज्यादा ग्रहण करते हैं।
PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Charanjeet Kaur

Recommended News

Related News

static