महिलाओं के लिए बेस्ट हैं ये 7 करियर ऑप्शन

punjabkesari.in Sunday, Aug 25, 2019 - 01:17 PM (IST)

शादी के बाद महिलाओं को घर व काम के बीच बैलेंस बना कर चलना होता है, ऐसे में महिलाओं के लिए सबसे मुश्किल होता है कि वह कौन सा काम चुने और कौन सा न चुने। काम चुनने से पहले उन्हें टाइम मैनेजमेंट आदि सब कुछ देखना पड़ता है। वहीं अगर सब मैनेज कर भी लें तो उन्हें अपने पसंद की जॉब नही मिलती है। आज के स्मार्ट टाइम में महिलाएं थोडा सा स्मार्टली काम करके भी अपना शानदार करियर बना सकती हैं। जिससे वह घर बैठ कर अपनी फैमिली व  बच्चों को पूरा टाइम देते हुए करियर ऑप्शन चुन सकती है। आज हम आपको ही ऐसे ही बेस्ट करियर ऑप्शन बताएगें जिन्हें महिलाएं चुन कर अपना करियर बना सकती है। 

टीचिंग 

अगर आपको टीचिंग का शौक है तो किसी स्कूल या कॉलेज में वेकैंसी का इंतजार करने की जगह आप घर पर ही ट्यूशन पढ़ा कर काफी पैसे काम सकती हैं। इतना ही नही आज आप इंटरनैट का इस्तेमाल करते हुए ऑनलाइन दूर बैठे स्टूडेंट्स को पढ़ा कर भी पैसे कमा सकती हैं। इसके साथ ही स्कूल में एक्स्ट्रा क्लास या एडिशनल पढ़ाई के लिए भी ऑनलाइन टीचर्स की भी मदद ली जाती हैं। 

PunjabKesari,Career Options for Women, Nari

ऑनलाइन काउंसलिंग 

पढ़ाई ही नही आजकल अलग अलग फील्ड में भी जाने के लिए लोग काउंसलिंग लेना काफी पसंद करते है। अपना ऑफिस या क्लीनिक अगर ओपन नही कर पा रहे है तो आप ऑनलाइन काउंसलिंग शुरु करके स्कूल, कॉलेज, इंस्टीच्यूट के स्टूडेंट्स को अलग अलग सब्जैक्ट्स की सही जानकारी दे सकते है। ज्यादातर स्टूडेंट्स करियर शुरु करने से पहले काउंसलिंग लेना जरुर पसंद करते है। ऐसे में लोग अपना समय बचाते हुए एक जगह से दूसरी जगह जाने की जगह ऑनलाइन काउंसिलर का सहारा लेना पसंद करते है। 

PunjabKesari,Career Options for Women, Nari

ट्रांसलेटर 

अगर आप एक से ज्यादा भाषाओं की जानकारी रखते है आपकी उनमें पकड़ काफी मजबूत है तो ट्रांसलेटर की जॉब आपके लिए बहुत ही अच्छा ऑप्शन है. आप घर बैठे ही कुछ कंपनियों के लिए घर बैठे ट्रांसलेटर का काम सकते हैं। इसके लिए आपको स्मार्ट व तेज होने की जरुरत है।

वैब डिजाइनर 

आजकल बड़ी कपंनियां उन लोगों को हायर करना पसंद करती है जो कि बिना ऑफिस आए घर से ही काम करना पसंद करते है। ऐसे में वैब डिजाइनर, डिवैल्पर्स का काम बहुत ही अच्छा है। नेट की बढ़ती हुई डिमांड के कारण इस काम की डिमांड भी काफी बढ़ गई हैं। 

कॉल सैंटर रिप्रैजैंटेटिव 

यह काम आप घर बैठे अपने परिवार व बच्चों को समय देते हुए कर सकते है। इसके लिए आपको इलेक्ट्रानिक गैजेट्स की पूरी जानकारी होने जरुरी होती है। 

PunjabKesari,Career Options for Women, Nari

 

ट्रैवल एजैंट

इसके लिए आपको अधिक पढ़े लिखे होेने की जरुरत नही बस आपको कंप्यूटर, लैपटॉय और इंटरनैट का इस्तेमाल करना आना चाहिए। इसके साथ ही आपको ऑनलाइन ट्राजेक्कशन की जानकारी होनी चाहिए। इसे काम को आप अपने घर के कमरे में बैठ कर भी कर सकते है। 

राइटर

क्रिएटिव राइटिंग से घर बैठे पैसे कमाना तो शुरु से ही काफी आसान काम रहा है। इसमें आप जब फ्री हुए घर बैठे फ्री लांस राइटर का काम भी कर सकते है। अगर आपको लिखने का शौक है तो आप अखबार, धारावाहिक, फिल्म या वैबसाइट के लिए लिख सकती है। 

PunjabKesari,Career Options for Women, Nari

रिसर्च असिस्टैंट

कई कंपनियां अपने स्पैशल प्रोजैक्ट के लिए विशेष होम रिसर्च असिस्टैंट को अप्वाइंट करती है। जो उनके लिए पेमैंट करती है। इसके लिए आपके स्मार्ट होने के साथ तेज दिमाग होना भी जरुरी होता है। 
 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

khushboo aggarwal

Recommended News

Related News

static