Periods में ब्लोटिंग से रहती हैं परेशान? आपकी ये 6 आदतें हो सकती है जिम्मेदार

punjabkesari.in Wednesday, Mar 29, 2023 - 02:42 PM (IST)

अक्सर महिलाओं को शिकायत रहती है कि उन्हें पीरियड्स के दौरान पेट में दर्द और गैस की समस्या से जूझना पड़ता है। यह समस्या दरअसल हार्मोनल बदलाव की वजह से होती हैं। एक्सपर्ट्स की मानें तो  यह एक आम समस्‍या है जो अपने आप ही खत्‍म भी हो जाती है लेकिन अगर आपकी कुछ आदतें इल दिक्कत को बढ़ाने का काम कर सकती हैं और समस्‍या कंट्रोल से बाहर हो सकती है। इस दौरान सिर में दर्द, मूड स्विंग्स, कमर के निचले हिस्से में दर्द जैसी परेशानी बढ़ जाती हैं। अगर आप भी कुछ ऐसी समस्‍याओं से हर महीने जूझती हैं तो चलिए आपको बताते हैं कि पीडियड्स के दौरान ब्‍लोटिंग की समस्‍या को कम करने के लिए क्‍या किया जा सकता है।

पीरियड्स के दौरान ब्लोटिंग को इस तरह करें कंट्रोल

खुद को रखें हाइड्रेट

कई बार डिहाइड्रेशन की वजह से भी ब्लोटिंग होने की संभावना बन जाती है। आप जितना अधिक पानी का सेवन करेंगी, आपके लिए उतना ही बेहतर होगा। आप चाहें तो नारियल पानी, अनार जूस आदि का भी सेवन कर सकती हैं।

अल्कोहल और कैफीन से बचें
अल्कोहल और कैफीन का सेवन करने से ब्लोटिंग की समस्‍या बढ़ सकती है। इसलिए पीरियड्स के दौरान इन चीजों की बजाय हेल्दी ड्रिंक्स अपनी डाइट में शामिल करें। आप सुबह चाय या कॉफी की जगह जिंजर टी, ग्रीन टी या मिन्‍ट टी जैसी चीजों का सेवन करें।

एक्सरसाइज जरूरी
अगर आपके पेट में गैस बन रही है तो बेहतर होगा अगर आप थोड़ी देर वॉक कर लें। आप अगर नियमित रूप से एक्सरसाइज करें तो पीरियड्स में होने वाली समस्या और ब्लोटिंग से राहत पा सकती हैं।

तनाव से बचें
अगर आप ज्यादा तनाव झेल रही हैं तो इससे भी आपके पीरियड्स काफी प्रभावित होते हैं। इसलिए आप जहां तक हो सके तनाव से बचें और योग, ध्‍यान, मसाज आदि की मदद से स्‍ट्रेस फ्री रहें। 

स्मोकिंग से परहेज
स्मोकिंग करने की अगर आपको आदत है तो भी पीरियड्स के दौरान ब्लोटिंग जैसी समस्याएं हो सकती हैं। इसलिए स्‍मोकिंग से बचें।

नमक का इंटेक करें कम

पीरियड्स के दौरान अक्‍सर महिलाएं चटपटी चीज खाना पसंद करती हैं लेकिन आपको बता दें कि नमक से भरे फूड्स दरअसल समस्‍या को और ज्यादा बढ़ाने का काम करते हैं। ऐसे में बेहतर होगा कि आप चिप्‍स, स्‍नैक्‍स आदि की बजाय हेल्‍दी फूड का सेवन करें।

Content Editor

Charanjeet Kaur