गर्मियों में घूमने के लिए बेस्ट हैं भारत के ये 6 हिल स्टेशन

punjabkesari.in Thursday, May 02, 2019 - 05:03 PM (IST)

सूरज की गर्मी अपनी चरम पर है। ऐसे में लोगों ने भी अपना ट्रिप प्लान शुरू कर दिया है। ज्यादातर लोग गर्मी से राहत पाने के लिए ऐसी जगह पर जाना पसंद करते हैं, जहां ठंडक के साथ पहाड़, जंगल और पानी सबकुछ हो। ऐसे में आज हम आपको भारत के कुछ ऐसे हिल स्टेशन के बारे में बताएंगे, जहां आप इन सभी चीजों का मजा ले सकते हैं।

भारत के टॉप  हिल स्टेशन

मनाली

मनाली का ठंडा वातावरण चिलचिलाती गर्मी से राहत देता है। साथ ही आप यहां स्कीइंग, हाइकिंग, पैराग्लाइडिंग, राफ्टिंग, ट्रैकिंग, क्लाइम्बिंग और माउन्टेन बाइकिंग का लुफ्त भी उटा सकते हैं। ऐसे में गर्मियों के मौसम में मनाली का एक चक्कर लगाना तो बनता है।

लद्दाख

लद्दाख कश्मीर की दूसरी सबसे खूबसूरत जगहों में से एक हैं। अलग-अलग तरह की झीलें और नुब्रा घाटी यहां की शान है। इसके इलावा यहां माथो मठ लेह, लेह महल, जोरावर का किला, लेह मस्जिद जैसी बहुत सी देखने योग्य खूबसूरत जगहें है।

रानीखेत

हिल स्टेशन रानीखेत उत्तराखंड के अल्मोड़ा जिले में स्थित है। उत्तराखंड में बसा रानीखेत एक शानदार हिल-स्टेशन है। अगर आप प्रकृति के साथ समय बिताना पसंद करते हैं तो ये जगह आपके लिए बेस्ट है। यहां पर आप पैराग्लाइडिंग, बाइकिंग, राफ्टिंग भी कर सकते हैं। रानीखेत में आप झूला देवी मंदिर के दर्शन भी कर सकते हैं।

माउंट आबू

माउंट आबू प्राचीन काल से ही साधु संतों का निवास स्थान रहा है। पौराणिक कथाओं के अनुसार हिन्दू धर्म के तैंतीस करोड़ देवी देवता इस पवित्र पर्वत पर भ्रमण करते हैं। शांति से समय बिताना चाहते हैं तो ये जगह आपके लिए बेस्ट है। इसके अलावा गर्मी से राहत पाने के लिए आप चहां नाक्की झील में बोटिंग भी कर सकते हैं।

कशमीर

पहाड़ों, जंगलों और सुदंर वादियों से घिरा कश्मीर किसी जन्नत से कम नहीं है। कश्मीर के पहाड़, गार्डन और कई तरह की झीलें उसकी खूबसूरती को और भी बढ़ाते हैं। यहां की डल झील सबसे मशहूर है, जहां आप बोटिंग का मजा ले सकते हैं। इसके अलावा कश्मीर अपने लाजवाब खाने के लिए भी काफी मशहूर है।

हरिद्वार-ऋषिकेश

धार्मिक शहर के नाम से मशहूर ये दोनों जगह पर्यटकों की पसंद हैं। कई सारे घाट, मंदिर यहां की खूबसूरती को बढ़ाते हैं। रात में मंदिरों में होने वाली आरती पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करती हैं। इन सबके इलावा और भी प्रकृतिक नज़ारे देखने को मिलते है हरिद्वार-ऋषिकेश में।

Content Writer

Anjali Rajput