नवंबर की छुट्टियां में दोस्तों संग सस्ते घूम आए ये 6 खूबसूरत जगहें

punjabkesari.in Thursday, Oct 28, 2021 - 05:02 PM (IST)

घूमने के शौकीन किसी भी पल सैर के लिए निकल पड़ते हैं। वहीं नवंबर का पहला सप्ताह त्योहारों के साथ छुट्टियों से भरा हुआ होगा। इस दौरान 4 को दिवाली, 5 को गोवर्धन पूजा, 6 नवंबर को भाई दूर तो 7 नवंबर को रविवार की छुट्टी होगी। ऐसे में आप चाहे तो इन 4 दिनों के लिए कहीं घूमने के मिनी ट्रिप प्लान कर सकते हैं। आप इस दौरान दोस्तों व पार्टनर के साथ 10,000 रुपए के बजट में आसानी से घूम सकती है।

तीर्थन घाटी (हिमाचल प्रदेश)

भारत में बसा हिमाचल प्रदेश खूबसूरती से भरा हुआ है। यहां पर स्थित तीर्थन घाटी धरती पर स्वर्ग का एहसास करवाती है। यह हिमालय नेशनल पार्क से करीब 3 किलोमीटर की दूरी पर है। बता दें, यह खूबसूरत जगह पर्यटकों द्वारा ट्राउट मछली के लिए लोकप्रिय है। आप यहां पर 10,000 में आसानी से घूमकर अपनी छुट्टियां एन्जॉय कर सकते हैं।

बीर बिलिंग (हिमाचल प्रदेश)

आप हिमाचल के बीर बिलिंग में भी घूमने जा सकते हैं। दोस्तों व पार्टनर के साथ घूमने के लिए यह बेस्ट जगह मानी गई है। बीर बिलिंग पैराग्लाइडिंग, ट्रेक या मेडिटेशन के लिए देशभर में मशहूर है। यहां पर आपको तिब्बती संस्कृति की झलक भी देखने को मिलेगी। आप यहां पर 10,000 रुपए के बजट में मिनी ट्रिप आसानी से प्लान कर सकते हैं।

मुक्तेश्वर (उत्तराखंड)

देव भूमि उत्तराखंड में स्थित मुक्तेश्वर प्राकृतिक नजारों से भरा गांव है। यहां पर लोग खासतौर पर ट्रेकिंग, पैराग्लाइडिंग, बाइकिंग, राफ्टिंग का मजा लेने आते हैं। ऐसे में अगर आप भी एडवेंचर के शौकीन है तो यहां घूमने का जा सकते हैं।

रानीखेत (उत्तराखंड)

घूमने के लिए उत्तराखंड बसा रानीखेत भी टूरिस्ट द्वारा बेहद लोकप्रिय है। नेचर लवर्स के लिए रानीखेत बेस्ट प्लेस मानी जाती है। आप नवंबर में यहां पर छुट्टियां बिता सकते हैं। रानीखेत में आप पैराग्लाइडिंग, बाइक राइडिंग, राफ्टिंग का मजा ले सकते हैं। इसके साथ ही यहां पर स्थित झूला देवी मंदिर के दर्शन भी कर सकते हैं।

माउंट आबू (राजस्थान)

अगर आप राजस्थान या इसके आसपास रहते हैं तो माउंड आबू घूमने जा सकते हैं। यह राजस्थान का इकलौता व बेहद खूबसूरत हिल स्टेशन है। सालभर यहां पर देश-विदेश से घूमने के लिए लोग आते हैं। माउंट आबू में आपको शांति व सुकून का एहसास होगा। यहां की नाक्की झील आकर्षण का मुख्य केंद्र है। इसे देखने के लिए दूर-दूर से लोग आते हैं।

औली (उत्तराखंड)

अगर आप ठंडी जगह पर घूमना चाहते हैं तो आपके लिए उत्तराखंड में औली एकदम परफेक्ट रहेगा। यहां आप दोस्तों व पार्टनर के साथ घूमने का प्लान कर सकते हैं। औली में चारों ओर हरियाली व सूरज की किरणों का नजारा किसी का भी मन आसानी से जीतने का काम करता है। आप यहां पर ट्रेकिंग का भी लुत्फ उठा सकते हैं। इसके अलावा इस खूबसूरत जगह पर की यादें अपने कैमरे में कैद करना ना भूलें।

Content Writer

neetu