ब्लड शुगर को कंट्रोल करेंगे ये 5 योगासन, जल्दी मिलेगा फायदा

punjabkesari.in Saturday, Apr 09, 2022 - 12:39 PM (IST)

पिछले कुछ समय से भारत में डायबिटीज मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है। डायबिटीज का एक काऱण खराब लाइफस्टाइल और खानपान की गलत आदतें भी हैं। डायबिटीज मरीजों के लिए ब्लड शुगर कंट्रोल करना सबसे जरूरी है। कुछ लोग इसके लिए गोलियां भी लेते हैं लेकिन सही खानपान से भी इस बीमारी को कंट्रोल किया जा सकता है। इसके अलावा योग भी ब्लड शुगर को कंट्रोल में रखने में काफी मददगार है।आज हम आपको कुछ ऐसे ही योगासनों के बारे में बताएंगे जो शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करेंगे।

कपालभाति प्राणायाम

कपालभाति प्राणायाम ब्लड सर्कुलेशन में सुधार करके मन को शांत करता है। साथ हीइ इससे अग्न्याशय (pancreas) भी सक्रिय होता है, जिससे शुगर लेवल कंट्रोल होता है।

PunjabKesari

अनुलोम-विलोम

अनुलोम विलोम करने से नसें और नर्वस सिस्टम ठीक तरह से काम करती हैं। इससे इम्यूनिटी भी बूस्ट होती है और यह योग शुगर लेवल को कंट्रोल करने में भी फायदेमंद है।

मंडूक आसन

शुगर को नियंत्रित करने के लिए मंडुकासन भी काफी फायदेमंद है। इससे अग्न्याशय (pancreas) सक्रिय रहता है, जो शुगर को कंट्रोल करता है। ध्यान रखें कि इस आसन को करते समय दोनों हाथों की मुट्ठियां नाभि के चारों ओर अच्छी तरह से लगी हों।

PunjabKesari

धनुरासन

यह मुद्रा अग्न्याशय को मजबूत बनाने और शुगर को नियंत्रित करने में मदद करती है। यह पेट की मांसपेशियों को भी मजबूत बनाती है और पाचन को बढ़ावा देती है।

बालासन

इस मुद्रा में हैमस्ट्रिंग, रोटेटर मांसपेशियां और स्पाइनल एक्सटेंसर शामिल हैं। यह तनाव, थकान और पीठ और गर्दन के दर्द से राहत दिलाने में मदद करता है। यह बीटा कोशिकाओं को अधिक इंसुलिन बनाने के लिए प्रेरित करता है।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static