बच्चों को करवाएं ये 5 योगासन, नहीं पड़ेंगे बीमार

punjabkesari.in Sunday, Apr 08, 2018 - 05:34 PM (IST)

सभी पेंरेट्स चाहते हैं कि उनके बच्चे शरीरिक और मानसिक दोनों रूप से स्वस्थ हो। वह उन्हें हैल्दी रखने के लिए उनके खान-पान की तरफ स्पैशल ध्यान रखते हैं लेकिन फिर भी वह बीमार पड़ ही जाते है। आपको उन्हें फिट करने के लिए खान-पान के अलावा उनसे एक्सट्रा एक्टिविटी करवाने की भी जरूरत है जिसे करने के बाद वह पूरी तरह से विकसित होगें। आज हम आपको ऐसे योगासन बताएंगे, जिसे करके वह हमेशा के लिए स्वस्थ बने रहेंगे।

1. सूर्य नमस्कार योगासन


इस योगासन के करने से ब्लड सर्कुलेशन बढ़िया बना रहता है। इसके करने के बाद भूख भी बढ़ती है। इसके अलावा आंखों की रोशनी और स्मरण शक्ति बढ़ती है। बच्चे शरीरिक और मानसिक रूप से पूरी तरह विकसित होते हैं।

2. पश्चिमोत्तानासन


पश्चिमोत्तानासन बच्चों के लिए काफी फायदेमंद है। इस करने से बच्चों की एकाग्रता बढ़ती है और चंचलता स्थिर होती है। जिन बच्चों की हिप भारी होती है उनके लिए यह आसन बहुत फायदेमंद होता है। अगर बच्चे के पीठ और गर्दन में दर्द हो तो इस आसन को न करें।

3. सर्वांगासन


इस आसन को करने से तनाव और थकान दूर होती है और मन शांत होता है। अगर आप चाहते हैं आपके बच्चे की ग्रोथ अच्छी हो और हॉर्मोन सही तरीके से काम करें तो उनसे यह आसन करवाएं।

4. विपरीतकर्णी योगासन 


अगर बच्चे को सर्वांगासन करना कठिन लगे तो उससे विपरीतकर्णी योगासन करवाएं। इसे करने से थायरॉइड और पैराथायरॉयड ग्रंथि सही तरीके से काम करती है और  ब्लड सर्कुलेशन रिवर्स होने के कारण दिमाग में रक्त-प्रवाह बेहतर तरीके से होता है।

5. पादहस्तासन 


इस आसन के करने से नसों और नाडियों की मसाज हो जाती है। उनके पाचन तंत्र में सुधार आता है और जांघ मजबूत होती है। जिन बच्चों को ओबेसिटी की समस्या होती है उनके लिए यह आसन बहुत फायदेमंद होता है। 

Punjab Kesari