मालदीव और बाली नहीं, हनीमून के लिए बेस्ट हैं ये 5 Visa-Free Beach

punjabkesari.in Wednesday, Jan 30, 2019 - 05:36 PM (IST)

हनीमून के लिए हर कपल के दिमाग में सबसे पहला ख्याल मालदीव व बाली का ही आता है। मगर इसके अलावा भी ऐसी बहुत-सी खूबसूरत जगहें हैं, जहां आप हनीमून के लिए जा सकते हैं। आज हम आपको ऐसे कुछ खूबसूरत व वीजा फ्री बीचों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो अपनी खूबसूरती के लिए काफी फेमस है। अगर आप भी हनीमून के लिए ऐसी की किसी जगह की तलाश कर रहे हैं तो इन समुद्री तटों में से किसी एक को अपनी ट्रेवल लिस्ट में शामिल कर सकते हैं।

 

तुर्क और कैकोस (Turks & Caicos)

अगर आप किसी बेहतरीन जगह में घूमने का प्लान बना रहे हैं तो आप तुर्क और कैकोस बीच पर जा सकते हैं। यहां आपको दुनिया के इस बेहतरीन समुद्र तट में आप वॉटर एक्टिविटी, देखने के लिए ट्रेक और समुद्री जीवन (हम्पबैक व्हेल, कछुए, डॉल्फिन) और स्टिंग किरणों के साथ पानी में स्विमिंग का मजा ले सकते हैं। यहां घूमने के लिए दिसंबर से अप्रैल के महीने बिल्कुल सही है।

सेंट लूसिया (St Lucia)

नीला पानी, हरा-भरा शांत वातावरण और वॉटर एक्टिविटी का मजा लेना है तो आपके लिए यह बिल्कुल परफेक्ट जगह है। कम बजट में घूमने के लिए यह बिल्कुल सही जगह है। दिसंबर से अप्रैल के महीने में यहां का मौसम 20-30 डिग्री सेल्सियस होता है।

डोमिनिका (Dominica)

डोमिनिका का नजारा किसी स्वर्ग से कम नहीं है। आप यहां  पार्टनर के साथ वॉटर एक्टिविटी, स्नोर्केलिंग और डाइविंग का मजा ले सकते हैं। इसके अलावा आप यहां टेस्टी-टेस्टी खाने का स्वाद भी चख सकते हैं। दिसंबर से जून के महीने यहां घूमने के लिए बिल्कुल सही है क्योंकि इन दिनों यहां बारीश अधिक नहीं होती।

जमैका (Jamaica)

दुनिया के इस तीसरे सबसे बड़े कैरेबियाई देश में आप अपने पार्टनर के साथ स्पा और मसाज का मजा ले सकते है। यहां पर बने खूबसूरत रिसॉर्ट की खिड़की से ही आप समुद्र तट का खूबसूरत नजारा देख सकते है क्योंकि यहां ज्यादातर रिसॉर्ट समुद्र के पास ही बने है। दिसंबर से अप्रैल के महीने में यहां का तापमान 20-30 डिग्री सेल्सियस होता है।

त्रिनिदाद और टोबैगो (Trinidad and Tobago)

समुद्र के साथ-साथ फॉरेस्ट का मजा भी लेना चाहते हैं तो आपको त्रिनिदाद और टोबैगो जाना चाहिए। समुद्री तट के साथ-साथ घूमने के लिए यहां बहुत से दर्शनीय स्थल भी हैं। दिसंबर के बार यहां का मौसम 20-30 डिग्री सेल्सियस तक होता है। ऐसे में आप यहां बेफ्रिक होकर घूम सकते हैं।

Content Writer

Anjali Rajput