अगर बच्चे हो रहे मोटापा का शिकार, तो उनकी रुटिन में जरुर करें 5 बदलाव

punjabkesari.in Monday, Jul 01, 2019 - 11:05 AM (IST)

मोटापा एक ऐसी बीमारी जो न केवल महिलाओं या बड़े लोगों में देखने को मिलती है बल्कि आज कल छोटे बच्चे भी इसका शिकार हो रहे हैं। जिस कारण नई बन रही मांओं को इसका सबसे ज्यादा इस समस्या का सामना करना पड़ रहा हैं। आज की माएं अपने साथ अपने बच्चों के भी खाने का पूरा ध्यान रखती है जिससे उनका वजन न बढ़ें। 

हार्वर्ड में हुए शोध की माने तो  अमेरिका में 6 साल से लेकर 19 साल तक के बच्चों में मोटापे की बीमारी काफी देखने को मिल रही हैं। यहां पर इस उम्र के 20 प्रतिशत बच्चे इस बीमारी का शिकार हो रहे हैं। जिस कारण उऩ्हें कई तरह की बीमारियों का सामना करना पड़ रहा हैं। अगर आपके बच्चे भी मोटापा का शिकार हो रहे है तो जरुरी है कि आप उनकी व अपनी लाइफ में यह 5 बदलाव जल्द से जल्द करें। 

रोज करें व्यायाम 

अपने बच्चों को स्वस्थ्य बनाए रखने के लिए मां को हर रोज व्यायाम करना चाहिए। भोजन में स्वस्थ आहार को शामिल करना चाहिए। जब मां रोज व्यायाम करते हुए स्वस्थ भोजन खाएंगी तो बच्चे भी इस आदत को आसानी से आपना लेगें। 

छोड़ दे बुरी आदतें 

जब बच्चे बड़ो होते है तो वह अपने माता पिता से आदतें सीखते हैं। जब माता या पिता को किसी तरह की बुरी आदत लगी होगी तो बच्चे भी उसका शिकार होंगे। इसलिए माता पिता दोनों को हर तरह की बुरी आदत जैसे की ड्रिंक, धूम्रपान से दूर रहे। इससे बच्चे भी इन आदतों से दूर रहेंगी।

बढ़ाएं आउटडोर एक्टिविटी 

आजकल के बच्चे अपने आप में इतना व्यस्त रहते है कि उनका सारा दिन टीवी, मोबाइल, गेम्स में ही व्यतीत हो जाता हैं। ऐेसे में वह बाहर कर दोस्तों के साथ न ही टाइम स्पेंड करते है न ही आउट डोर एक्टिविटी करते हैं। इसलिए मां को कोशिश करनी चाहिए कि वह बच्चों को रोज बाहर पार्क में खेलने के लिए ले जाए। 

फास्ट फूड से रखें बच्चों को दूर

ज्यादातर बच्चे हेल्दी फूड को लेकर काफी नखरें करते हैं, वह जल्दी खाना नहीं खाते है। ऐसे में मां उऩ्हें खाना खिलाने के चक्कर में फास्ट फूड दे देती है, जो कि उनकी सेहत के लिए अच्छा नहीं होता है। फास्ट फूड से न तो उन्हें जरुरी पोषक तत्व मिलेंगे न ही उन का स्वस्थ अच्छा रहेगा। इसलिए कोशिश करें की उन्हें मैदा, मियोनीज, तला, फ्राइड चीजें कम दें। उन्हें हेल्दी फूड की टेस्टी फूड बना कर खिलाएं। उन्हें चॉकलेट, केक, पेस्ट्री भी अधिक न दें। 

खाना खाते हुए गेजट से रखें दूर 

बच्चे खाना तभी कहते है जब उनके हाथ में मोबाइल या टीवी की रिमोट हो। यह बातें अकसर हर घर में सुनी जाती है, लेकिन यह गलत बात है। टीवी या मोबाइल देखते हुए बच्चे जब खाना खाते है तो अकसर वह खाने को पूरी तरह से चबाते नहीं है। जिससे की उनका मोटापा बढ़ता हैं। वहीं कुछ बच्चे टीवी या नेट चलाते हुए सिर्फ चिप्स, बिस्कूट खाना पसंद करते हैं। इसलिए कोशिश करें की उन्हें टेबल पर बिठा कर खाना खिलाएं। 

Content Writer

khushboo aggarwal