Premature Graying Hair: बालों को समय से पहले सफेद नहीं होने देंगे ये 5 चीजें

punjabkesari.in Wednesday, Feb 23, 2022 - 12:04 PM (IST)

रोजाना रूटीन में की जाने वाली कई बुरी आदतें समय से पहले बालों के सफेद होने की समस्या को निमंत्रण देती हैं। बालों का समय से पहले सफेद होना आज एक आम समस्या बन गई है। कुछ घरेलू उपायों को अपनाकर और खान-पान में बदलाव करके इस समस्या को दूर किया जा सकता है। मगर, बाल सफेद हो जाए तो उस पर बाहरी सिंथेटिक उत्पादों का असर भी ज्यादा समय तक नहीं रहता। ऐसे में घरेलू नुस्खे भी ज्यादा कारगर होते हैं। ऐसे में बहुत जरूरी है कि आप उसे समय से पहले सफेद होने से बचाएं।

सफेद बालों की समस्या से बचने के लिए जहां सही रूटीन फॉलो करने की जरूरत होती है वहीं सही डाइट का भी इसमें अहम रोल है। यहां हम आपको बताएंगे कि डाइट में किन चीजों को शामिल करके आप बालों को सफेद होने से रोक सकते हैं।

समय से पहले बाल सफेद होने के कारण

. पोषक तत्वों की कमी
. जेनेटिक
. ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस 
. ऑटोइम्यून बीमारियां
. थायराइड
. स्मोकिंग
. केमिकल्स वाली चीजें लगाना
. हेयर इलेक्ट्रिक प्रोडक्ट्स का अधिक इस्तेमाल

PunjabKesari

हरे पत्ते वाली सब्जियां

अच्छी सेहत ही नहीं, स्वस्थ-काले बालों के लिए भी हरी पत्तेदार सब्जियां खाने की सलाह दी जाती है। पत्तेदार सब्जियों में फोलिक एसिड होता है, जो बालों को स्वस्थ रखता है। साथ ही इसमें मौजूद प्रोटीन कोशिकाओं को बढ़ने में मदद करते हैं। इसके लिए अपनी डाइट में पालक, मेथी, साग, मूली, ब्रोकली, हरा प्याज आदि शामिल करें।

मशरूम

बालों को समय से पहले सफेद होने से रोकने के लिए मशरूम भी मददगार है। मशरूम आयरन के साथ-साथ कॉपर,एंटीमाइक्रोबियल, एंटीऑक्सीडेंट, एंटी-बैक्टीरियल से भरपूर होता है। यह बालों को फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान से बचाता है, जिससे वो समय से पहले सफेद नहीं होते। साथ ही यह डैंड्रफ जैसी समस्याओं से बचाने में भी मददगार है।

PunjabKesari

ब्लू बैरीज

ब्लूबेरी जिंक, आयोडीन, कॉपर और विटामिन बी कॉम्प्लेक्स से भरपूर होता है। ये मेलेनिन नामक पदार्थ बनाने में मदद करने के लिए बहुत अच्छे हैं, जो बालों को समय से पहले सफेद होने से रोकने में मदद करता है। साथ ही इससे बाल घने और चमकदार भी होते हैं।

सूखे मेवे

सूखे मेवे शरीर के लिए पोषक तत्वों का एक बड़ा स्रोत हैं। सूखे मेवे बालों और त्वचा के लिए अच्छे होते हैं। सूखे मेवे बालों को सफेद होने से रोकते हैं।

सामन और टूना मछली

सालमन में ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है, जो बालों को घना और चमकदार बनाने में मदद करता है। इसमें खनिज, प्रोटीन और विटामिन बी कॉम्प्लेक्स भी होते हैं। इसके अलावा, टूना फैटी एसिड, ओमेगा -3 एस और प्रोटीन होता है, जो बालों की ग्रोथ के लिए किसी वरदान से कम नहीं है।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Related News

Recommended News

static