Corona Diet: कोरोना से लड़ने में मदद करेंगी ये 5 चीजें

punjabkesari.in Wednesday, Apr 01, 2020 - 10:33 AM (IST)

कोरोना वायरस के कहर ने सारी दुनिया को हिला कर रख दिया हैं। ऐसे में इसके प्रकोप से बचने के लिए सभी का इम्यून सिस्टम मजबूत होना चाहिए। तो चलिए जानते हैं अपनी डाइट में किन चीजों को शामिल करने की जरूरत है।

अदरक के 24 फायदे, उपयोग और नुकसान - Ginger ...

 अदरक

 अदरक में विटामिन, कैल्शियम, फाइबर, एंटी-ऑक्सीडेंट आदि गुण होते हैं। इसका सेवन करने से पाचन शक्ति बढ़ती है। ऐसे में बीमारियों के लगने का खतरा कम रहता है।

 लहसुन

 इसमें आयरन, विटामिन, मैग्नीशियम, एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी- बैक्टीरियल आदि औषधीय गुण होते हैं। रोजाना लहसुन की 1-2 कलियों को 1 टेबलस्पून शहद में मिलाकर खाने से इम्यून सिस्टम मजबूत होता है। इसके साथ ही पेट से जुड़ी समस्याओं से राहत मिलती है।

नारियल तेल के 5 बेमिसाल सौंदर्य लाभ

 नारियल का तेल

 खाना बनाने में किसी अन्य तेल की जगह नारियल का तेल इस्तेमाल करना चाहिए। इसमें भारी मात्रा में विटामिन, कैल्शियम, आयरन, जिंक, एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-इंफ्लेमेटरी तत्व पाए जाते हैं। ऐसे में इससे बना खाना खाने से शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है।

 तुलसी

 तुलसी अपने कई औषधीय गुणों को समाएं हुए हैं। इसका नियमित रूप से सेवन करने से इम्यूनिटी पॉवर बढ़ती है। इसके लिए डेली 3-4 काली मिर्च, 1 टेबलस्पून शहद, 4-5 तुलसी के पत्तों को मिक्स कर खाना फायदेमंद होता है।

health benefits of coconut water in hindi | गर्मियों ...

 नारियल पानी

 नारियल पानी में सभी तरह के विटामिन अधिक मात्रा में मौजूद होते हैं। इसका रोजाना सुबह खाली पेट सेवन करने से पेट से संबंधित परेशानियों से छुटकारा मिलता है। शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ने में मदद मिलती है।

 इसके अलावा सब्जियों, अंडा और मीट को कच्चा खाने की जगह इन्हें अच्छे से धोकर और पकाकर ही खाएं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vandana

Recommended News

Related News

static