दीवाली के इन दिनों में चखे इन 5 चीजों का स्वाद, मां लक्ष्मी होगी प्रसन्न

punjabkesari.in Wednesday, Oct 23, 2019 - 12:44 PM (IST)

दिवाली न केवल खुशियों का बल्कि विभिन्न तरह के खाने का स्वाद चखने का भी दिन होता है। वहीं दिवाली के साथ धनतेरस, छोटी दिवाली, भाई दूज और गोवर्धन पूजा में खाने की इन चीजों को जरुर शामिल करें जिससे मां लक्ष्मी तो प्रसन्न होगीं हीं साथ ही आपका स्वाद भी दोगुणा हो जाएगा।

धनतेरस 

धनतेरस से दिवाली त्योहार की शुरुआत होती हैं। इस दिन उत्तर भारत में खास परंपरा है जिसमें छोटी कन्याओं के साथ परिवार व मेहमानों को दहीं बताशे यानि की दही से भरे गोलगप्पे खिलाएं जाते हैं। इस दिन चटपटे दही बताशों का स्वाद जरुर चखना चाहिए।

छोटी दिवाली 

कार्तिक के कृष्ण चतुर्दशी को पवनपुत्र हनुमान का जन्म हुआ था इसलिए इस दिन हनुमान मंदिर में बूंदी के लड्डूओं का भोग लगा कर प्रसाद का सेवन करें। घर पर बनी बूंदी के लड्डू को प्रसाद लगाना बहुत ही शुभ माना जाता है। 

दीपावली 

दिवाली के दिन तो घर में खाने के लिए बहुत सी चीजें बनती है लेकिन मां लक्ष्मी को मखाने की खीर का भोग लगाएं। मखाने मां लक्ष्मी को बहुत ही पसंद है। भोग लगाने के बाद परिवार व दोस्तों के साथ मिलकर इसका सेवन करें।

गोवर्धन पूजा 

गोवर्धन पूजा पर कई तरह के पकवान बनाए जाते है लेकिन मालपुआ खास तौर पर बनाया जाता है। दिवाली से मौसम में बदलाव आना शुरु होता है ऐसे में हर किसी को मालपुआ खाना हर किसी को पसंद आता है। 

भाई दूज

भाई दूज के दिन बहनों को अपने भाईयों के लिए  अपने हाथ से खाना बना कर खिलाना चाहिए। इस दिन खाने की थाली में चावल को जरुर शामिल करें। चावल को आप वेज बिरयानी, आलू दम बिरयानी रेसिपी के साथ बना कर खिला सकती हैं। 

Content Writer

khushboo aggarwal