ऐसी 5 चीजें जो Skin को पहुंचा रही हैं नुकसान

punjabkesari.in Friday, Jun 02, 2017 - 02:04 PM (IST)

पंजाब केसरी (ब्यूटी) : खूबसूरत स्किन पाने के लिए महिलाएं क्या कुछ नहीं करती। इसके लिए कई तरह के महंगे ब्यूटी प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल किया जाता है लेकिन अपने रोजाना की कुछ आदतों के कारण त्वचा को नुकसान हो सकता है जिसके बारे में बहुत कम लोग ही जानते होंगे। च्यूइंगम चबाना या फोन का अधिक इस्तेमाल करने जैसी कई बुरी आदतें हैं जिससे स्किन को नुकसान पहुंचता है।

1. एसी और हीटर
गर्मी और सर्दी से बचने के लिए लोग अपने घरों में एयर कंडीशनर और हीटर का इस्तेमाल करते हैं लेकिन इससे स्किन को नुकसान पहुंचता है। इन दोनों उपकरणों से निकलने वाली रेंज त्वचा की प्राकृतिक नमी को सोख कर उसे रूखा बना देते हैं।

2. च्युइंगम
स्टाइल के चक्कर में कई महिलाएं च्यूइंगम चबाती हैं। वैसे तोे इससे सेहत को कोई नुकसान नहीं होता लेकिन च्यूइंगम चबाने के लिए चेहरे के मसल्स का अधिक इस्तेमाल होता है जिससे समय से पहले झुर्रियों की समस्या हो जाती है।

3. मोबाइल फोन
बदलते समय के साथ मोबाइल फोन का इस्तेमाल काफी बढ़ गया है। आजकल लोग घर के सदस्यों से ज्यादा अपने फोन के साथ समय बिताते हैं लेकिन मोबाइल फोन से निकलने वाली रेडिएशन्स त्वचा में मेलेनिन का प्रॉडक्शन बढ़ाकर काले धब्बे और टैनिंग की समस्या पैदा कर देता है। इसके अलावा मोबाइल में मौजूद बैक्टीरिया स्किन में जाकर पिंपल्स और इंफैक्शन की समस्या कर देते हैं।

4. पिलो कवर
सभी लोग सोने के लिए तकिए का इस्तेमाल करते हैं लेकिन पिलो कवर से भी स्किन को नुकसान हो सकता है। कॉटन फैब्रिक का कवर थोड़ा खुरदुरा होता है। ऐसे में सोने पर स्किन और कवर के बीच घिसाव पैदा होता है जो पिपल्स और झुर्रियों की समस्या बनता है। इसके अलावा कॉटन के कवर से बाल भी टूट जाते हैं।

5. LED लाइट
आजकल सभी लोग अपने घरों में LED लाइट का इस्तेमाल करते हैं क्योंकि यह कम बिजली खींचता है लेकिन इन लाइट्स से UV किरणें निकलती हैं जो सूरज की रोशनी की तरह ही त्वचा को नुकसान पहुंचाती हैं।

Punjab Kesari