रोजाना इस्तेमाल की ये 5 चीजें सेहत के लिए है बहुत खतरनाक

punjabkesari.in Friday, Mar 16, 2018 - 01:39 PM (IST)

व्यस्त जिंदगी में हर कोई अपने आप को फिट रखने और बीमारियों से बचने के लिए कई तरह की कोशिश करता है लेकिन वह यह नहीं जानता कि उसके द्वारा इस्तेमाल की जाने वाली रोजाना चीजें भी उसकी सेहत के लिए खतरनाक हो सकती हैं। उन वस्तुओं में ऐसे टॉक्सिन्स पाएं जाते हैं जो कैंसर, मोटापे जैसी बीमारियों को बढ़ावा देते हैं। आज हम आपको ऐसी ही चीजें बताएंगे, जिनका आप नियमित इस्तेमाल करते हैं जो आपको लिए हानिकारक हो सकती है।

1. फास्ट फूड रैपर या पेपर


फास्ट फूड सभी खाते ही है लेकिन आपको पता है इसे पैक करने के लिए जो पेपर या रैपर इस्तेमाल किया जाता है उस पर पी.एफ.ए.एस पाए जाते हैं, जो कि सेहत के लिए हानिकारक होते हैं। यह शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता को प्रभावित करते हैं।

2. नेलपेंट्स
नाखूनों की खूबसूरती को बढ़ाने के लिए लड़कियां नेलपेंट्स का इस्तेमाल करती है और वह यह नही जानती कि इसमें ऐसे केमिकल पाए जाते हैं जो शरीर के हॉर्मोनल बैलेंस को बिगाड़ देते हैं।

3. रोजाना परफ्यूम का इस्तेमाल


लोग पसीने की बदबू दूर करने के लिए और कमरे को खूशबूदार बनाने के लिए परफ्यूम या एयर फ्रेशनर का इस्तेमाल करते हैं लेकिन इसमें ऐसे कैमिकल्स होते है जो शरीर में गंभीर बीमारियों की जगह बनाता है। इससे अस्थमा जैसी बीमारी होने की संभावना बढ़ जाती है।

4. टूथपेस्ट का इस्तेमाल
टूथपेस्ट के बिना दिन की शुरूआत असंभव लगती है लेकिन इसमें भी ऐंटीमाइक्रोबियल केमिकल होते हैं। जिसके इस्तेमाल से थायरॉइड जैसी बीमारी होने की संभावना होती है।

5. फिनाइल की गोलियां


हर कोई घर और कपड़ो को कीटाणुओं से बचाने के लिए फिनाइल की गोलियों का इस्तेमाल करते हैं। इसमें केमिकल पाए जाते हैं जो कि शरीर में कैंसर जैसी बीमारी को बढ़ावा देेते हैं।  


 

 

 

Punjab Kesari