Women Health: पीरियड्स की 5 कॉमन प्रॉब्लम का यहां जानिए सही हल

punjabkesari.in Wednesday, Jul 10, 2019 - 07:25 PM (IST)

आमतौरपर 21 दिन बाद हर लड़की को पीरियड्स दर्द का सामना करना पड़ता है। वहीं कुछ लड़कियों को इस दौरान शरीर में ऐंठन, उल्टी, कमर दर्द, चक्कर आना और चिड़चिड़ापन जैसी परेशानियों का सामना भी करना पड़ता है। हालांकि लड़कियां इसके लिए दवाइयों का सेवन करती हैं लेकिन आज हम आपको कुछ प्रोडक्ट्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जो आपके पीरियड्स को बेहतर बनाने में मदद करेंगे।

 

पेन रिलिफ पैच

पीरियड्स दर्द से राहत पाने के लिए आप हर्बल पैच का यूज कर सकते हैं। एक पैच करीब 12 घंटे तक काम करता है, जिससे आप ऑफिस या घर में आसानी से अपना काम कर पाती हैं। इससे सिर्फ पेट ही नहीं बल्कि कमर व पीठ दर्द दूर करने के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

सैनिटरी डिस्पोजेबल बैग

इन दिनों में लड़कियों की बड़ी समस्या सैनिटरी बैग को कैरी करना होता है। ऐसे में आप इसके लिए सैनिटरी डिस्पोजेबल बैग का यूज कर सकते हैं, जो बैग में आसानी से फिट हो जाते हैं। आप चाहे तो इन्हें जेब में भी आसानी से रख सकती हैं।

पीएमएस ड्रिंक्स

हैवी ब्लोटिंग, थकान और ऐंठन को दूर करने के लिए आप पीएमएस ड्रिंक (PMS Drink) का सेवन कर सकते हैं। यह ड्रिंक्स आम, क्रैनबेरी, शतावरी, ग्रीन सेब और तरबूज जैसे फलों से बनाई से बनाई जाती हैं, जिससे पीरियड्स में होने वाली समस्याएं दूर होती हैं।

ओवरनाइट पीरियड्स पैंटी

अगर हैवी ब्लीडिंग के कारण आप रातभर सो नहीं पाती तो ओवरनाइट पीरियड्स पैंटी आपके लिए बिल्कुल परफेक्ट है। इसे पहनने के बाद आपको सैनिटरी नैपकिन, टैम्पोन या पीरियड्स कप की भी जरूरत नहीं पड़ेगी। यह हैवी ब्लीडिंग को भी अब्जॉर्ब कर लेती हैं, जिससे आपकी नींद में कोई खलल नहीं पड़ता।

पैंटी लाइनर (Panty Liners)

पीरियड्स के आखिरी दिनों में महिलाएं इन पैंटी लाइनर का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसे पहनने के बाद आपको हल्का महसूस होता है और काम करने में भी आसानी होती है। अंतिम दिनों के लिए यह सुपर पतले, मिनी सैनिटरी नैपकिन एकदम सही है। इसके लिए आप देसी ब्रांड के पैड भी चूज कर सकती हैं।

Content Writer

Anjali Rajput