5 गलतियां जो दिमाग को कर देगी बिल्कुल कमजोर

punjabkesari.in Monday, Nov 04, 2019 - 03:18 PM (IST)

आमतौर में व्यक्ति में भूलने की बीमारी या कमजोर याददाश्त की आदत बुढ़ापे में देखी जाती है लेकिन कई बार आपके द्वारा की गई कुछ गलतियां भी आपके दिमाग की याददाश्त को कमजोर कर सकती है। जिसके कारण आप कई बार कुछ चीजें रख कर भूल जाते है या फिर काफी समय बाद आपको अपने काम की बात याद आती है। इसलिए अगर आप चाहते है कि आप की याददाश्त कमजोर न पड़े तो आप भूल कर भी ये गलतियां न करें। 

 

नाश्ता न करना 

ऑफिस, स्कूल समय पर पहुंचने या काम को जल्दी करने के चक्कर में ज्यादातर लोग अपना सुबह का नाश्ता छोड़ देते है इससे आपके दिमाग पर बहुत ही बुरा असर पड़ता है। नास्शा ने करने से आपके शरीर में मोटापा, कमजोर इम्यूनिटी, कमजोर याददाश्त, लो-ब्लड शुगर जैसी समस्याएं भी हो सकती है। इसलिए सुबह उठने के 3 घंटे के अंदर ही अपना नाश्ता कर लें। याद रखें कि नाश्ता थोड़ा हैवी और प्रोटीन से भरपूर हो ताकि पूरा दिन आपके शरीर में ऊर्जा बनी रहे। 

nari

पूरी नींद न लेना 

एक स्वस्थ शरीर के लिए रोजाना 7 से 8 घंटे की नींद लेना बहुत ही जरुरी होता है जब आप 6 घंटे से कम और 9 घंटे से अधिक नींद लेते है तो आपको दिमाग और मोटापे संबंधी कई बीमारियों का सामना करना पड़ता है। जरुरत से ज्यादा या कम नींद लेने से आपके दिमाग की कोशिकाएं सिकुड़ने लगती है और आपके दिमाग की याद्दाशत कमजोर हो जाती है। 

 

Nari

जरुरत से अधिक मीठा खाना 

कुछ लोगों को मीठा खाना बहुत ही अधिक पसंद होता है लेकिन ज्यादा मात्रा में रिफाइंड शुगर खाना दिमाग के लिए नुक्सानदायक हो सकती है। अधिक शुगर खाने से शरीर में ब्लड शुगर की मात्रा बढ़ती है और यह दिमाग की कार्यक्षमता को भी प्रभावित करता है। इससे शरीर में डिमेंशिया और अल्जाइमर का अधिक खतरा बढ़ जता है। इसलिए जरुरत से अदिक मीठा कभी भी मत खाएं।

धूम्रपान की आदत 

धूम्रपानी की आदत न केवल फेफड़ों को बल्कि दिमाग की नसें सिकुड़ने का भी कारण बनती है। धूम्रपान करने से फेफड़ों को नुकसान पहुंचने के साथ सांस से जुड़ी कई तरह की गंभीर बीमारियां होती है। रिसर्च के अनुसार लंब समय तक स्मोकिंग करने से व्यक्ति की याद्दाशत कमजोर हो जाती है।

nari

अधिक से ज्यादा भोजन का सेवन

अगर आप दोपहर और रात के समय में जरुरत से अधिक खाना खाते है तो इसका सीधा असर आपकी याद्दाशत पर पड़ता है क्योंकि ज्यादा खाना खाने से मेटाबॉलिज्म धीमा होता है जिससे आप सुस्त और आलसी बन जाते है। इसका सीधा असर आपके दिमाग पर पड़ता है। इसलिए हमेशा जितनी भूख लगी हो उतना खाएं या उससे थोड़ा कम खाएं ताकि आपके शरीर का मेटाबॉलिज्म सही बना रहे।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

khushboo aggarwal

Recommended News

Related News

static