आंखों के लिए 5 बेस्ट आहार, हर तरह प्रॉब्लम रहेगी दूर

punjabkesari.in Tuesday, Apr 07, 2020 - 07:09 PM (IST)

घंटों टीवी देखना, लगातार कंप्यूटर पर बैठे रहना, मोबाइल पर गेम खेलने के कारण आंखों पर जोर पड़ता है, जिससे नजर कमजोर हो जाती है। ऐसा पोषक आहार में कमी के कारण भी हो सकता है। इसकी वजह से जहां लोगों को कम उम्र में ही चश्मा लग जाता है। वहीं कुछ लोगों को ड्राई आईज व आंखों से पानी आने जैसी समस्याओं का सामना भी करना पड़ता है। ऐसे में आंखों को आराम की जरूरत के साथ-साथ आपको प्रोपर डाइट लेने की जरूरत है। आज हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताएंगे, जिनका सेवन आपकी आंखों की रोशनी बढ़ाने के साथ-साथ हर समस्या को दूर भी करेगा।

PunjabKesari

ड्राई आई सिंड्रोम के लिए मछली

कंप्यूटर, मोबाइल जैसे डिजिटल मीडियम के लंबे इस्तेमाल से इन दिनों ड्राई आई सिंड्रोम बेहद आम समस्या बन गई है। इस समस्या को दूर करने के फैटी एसिड से भरपूर मछली का सेवन करें। इससे आंखों की रोशनी भी तेज होगी और आपकी यह समस्या भी दूर हो जाएगी।

PunjabKesari, Eyes Care Tips Image, Eyes Care Food Image

मैकुलर डिजेनेरेशन के लिए अंडा

इस रोग में व्यक्ति की रेटिना पर छोटे-छोटे धब्बे दिखने लगते हैं। यह समस्या 60 से 65 वर्ष के बीच आम है लेकिन आजकल युवाओं में भी इसका खतरा बढ़ रहा है। इस समस्या से बचने के लिए डाइट में अंडा शामिल करें। जिंक, ल्यूटिन, जेक्सैंथिन जैसे तत्वों से भरपूर अंडे का सेवन इस समस्या को दूर करने के साथ आंखों की रोशनी भी बढ़ाएगा।

PunjabKesari, Eyes Care Tips Image, Eyes Care Food Image

आंखों की रोशनी बढ़ाए बादाम

बादाम में विटामिन ई होता है जो आंखों संबंधित समस्याएं नहीं होने देता। रात को बादाम भिगोकर सुबह खाने से भी आंखों की रोशनी तेज होती है। आप चाहे तो बादाम वाला दूध बनाकर भी पी सकते हैं। इसके अलावा बादाम का सेवन ड्राई आई सिंड्रोम की समस्या को भी दूर करता है।

PunjabKesari, Eyes Care Tips Image, Eyes Care Food Image

मोतियाबिंद के बचाव के लिए बेरीज और खट्टे फल

बेरीज और खट्टे फलों को भी अपनी डाइट में जरूर शामिल करें। विटामिन सी से भरपूर होने के कारण इनका सेवन ना सिर्फ आंखों की रोशनी तेज करता है बल्कि इससे आप मोतियाबिंद जैसी बीमारी से भी बचे रहते हैं।

PunjabKesari, Eyes Care Tips Image, Eyes Care Food Image

हरी पत्तेदार सब्जियां

हरी पत्तेदार सब्जियां आंखों के लिए बहुत फायदेमंद होती है। इनमें मौजूद आयरन, ल्यूटिन, जेक्सैंथिन तत्व मैकुलर डिजेनेरेशन, मोतियाबिंद जैसी समस्या को दूर रखने के साथ आंखों की रोशनी बढ़ाने में मदद करते हैं। ऐसे में इसलिए अपनी डाइट में इन स्बजियों को जरूर शामिल करें।

PunjabKesari, Eyes Care Tips Image, Eyes Care Food Image

आंखों की देखभाल के अन्य टिप्स

आंखों की रोशनी बढ़ाने और आईज प्रॉब्लम्स से बचने के लिए अपनी डाइट में विटामिन ए, सी व ई से भरपूर फल व सब्जियों को शामिल करें। इसके अलावा दूध या उससे बने पदार्थ, हरी पत्तेदार सब्जियां, अंडा, पपीता और गाजर को भी डाइट में शामिल करें।

कंप्यूटर, टीवी, लैपटॉप या मोबाइल का इस्तेमाल करते समय आंखों पर चश्मा लगाएं। इसके अलावा पॉवर टूल्स व गेम्स खेलते समय भी चश्मा जरूर लगाएं।

धूप में निकलते समय चश्मा जरूर लगाएं क्योंकि सूरज की हानिकारक किरणें से मोतियाबिंद, पिंग्यूक्लुला और मैकुलर डिजेनेरेशन जैसी समस्याएं हो सकती हैं।

PunjabKesari, Eyes Care Tips Image, Eyes Care Food Image

हर महीने अपनी आंखों का चेकअप जरूर करवाएं। नियमित चेकअप करवाने से आप कई परेशानियों से बच सकते हैं। आप 12 महीने नहीं जा पाते तो हर 2 महीने में एक बार चेकअप करवाएं।

टीवी देखते समय कम से कम 8-9 फीट की दूरी बनाएं, ताकि उसकी रोशनी व स्क्रीन से आंखों को कोई नुकसान ना हो।

यदि आप 8 से 10 घंटे प्रतिदिन कंप्यूटर पर बैठते हैं तो अपनी आंखों को आराम देने के लिए हर आधे-एक घंटे बाद थोड़ी देर के लिए आंखें बंद करके बैठ जाएं या फिर कुछ देर टहलें। इससे आपको आराम भी मिलेगा।

काम करते वक्‍त अपनी कुर्सी की ऊंचाई को कम्प्यूटर के हिसाब से ही रखें। कंप्‍यूटर को अपनी आंखों से 30 सेमी की दूरी पर रखें।

PunjabKesari, Eyes Care Tips Image, Eyes Care Food Image


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static