ब्यूटी की 5 प्रॉब्लम्स का हल है हरी इलायची, यूं करें इस्तेमाल

punjabkesari.in Monday, Mar 04, 2019 - 07:15 PM (IST)

इलायची एक ऐसा मसाला है जो हर भारतीय की रसोई में पाया जाता है। इसका इस्तेमाल खाने का स्वाद बढ़ाने और खुशबू लाने के लिए किया जाता है। चाय में इलायची डाली जाएं तो चाय का स्वाद कई गुना बढ़ जाता है। यह देखने में भले ही छोटी हो पर हेल्थ के लिए बहुत फायदेमंद होती है। गले की खराश से लेकर और भी कई समस्याओं में यह फायदेमंद है। लेकिन क्या आपको पता है कि इलायची खाने का स्वाद बढ़ाने और सेहतमंद होने के साथ-साथ ब्यूटी प्रॉडक्ट के तौर पर भी इस्तेमाल होती है। इलायची स्किन के लिए वरदान के समान है इससे स्किन से जुड़ी कई समस्याओं में राहत मिलती है। 

 

मुंहासे और दाग-धब्बों को करें दूर 

इलायची में ऐंटी-बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं जो कि कील-मुंहासों को ठीक करने का काम करती है और दाग-धब्बों को दूर कर स्किन प्यूरिफायर के तौर पर काम करती है। यह त्वचा की रंगत को एक समान बनाती है और साथ ही कॉम्पलेक्शन को भी बेहतर बनाती है। 

 

इस्तेमाल

एक चम्मच इलायची पाउडर के साथ शहद मिक्स करें और मुंहासों के दाग पर लगाएं। ऐसा करने से इलायची की ऐंटी-बैक्टीरियल प्रॉपर्टी के कारण स्किन क्लियर होती है। आप इस पेस्ट को मुंहासों पर लगाकर रातभर सो जाएं और सुबह ठंडे पानी से चेहरा साफ कर लें। आपको रिजल्ट तुरंत दिख जाएगा। इससे चेहरे से रेडनेस खत्म हो जाएगी और आपकी स्किन हाइड्रेटेड रहेगी। 
 

एलर्जी भी दूर 

इलायची में मौजूद ऐंटीसेप्टिक और ऐंटिबैक्टीरियल प्रॉपर्टी के कारण स्किन एलर्जी में भी यह काफी फायदेमंद है। अगर आप इलायची का सेवन करते हैं तो शरीर से हानिकारक टॉक्सिन्स बाहर निकलते हैं जिससे स्किन पर नैचरल ग्लो आता है और एलर्जी की प्रॉब्लम भी दूर होती है।
  

 

खून होगा साफ

इलायची में भरूपर मात्रा में विटमिन C पाया जाता है, ऐंटिऑक्सिडेंट भी मिलता है जो खून को साफ करने का काम करता है।  ब्लड सर्कुलेशन को भी सही तरीके से फंक्शन करने में मदद करती है। 

 

ब्यूटी स्लीप में मददगार

इलायची की भीनी-भीनी सुगंध आपके नर्व्स को आराम देने के साथ ही स्ट्रेस बस्टर की तरह काम करती है। अच्छी नींद हेल्दी स्किन के लिए काफी जरूरी है, अगर आप रात भर अच्छी नींद लेते हैं तो सुबह आपको अपनी स्किन काफी रिलैक्स और ग्लोइंग दिखेगी। ऐसे में इलायची की खुशबू आपके मूड को अच्छा करने के साथ ही डल और थकी हुई स्किन को चमकदार और हेल्दी बनाती है। 

फटे होंठ होंगे ठीक

बदलते मौसम में होंठ फटने की समस्या आम हैं ऐसे में इलायची को पीसकर मक्खन के साथ मिलाकर दिन में दो बार लगाएं। सात दिनों में ही आपको फर्क दिखाई देने लगेगा।

Content Writer

Anjali Rajput