भारत के इन 4 गांव में मिलता है स्वर्ग जैसा नजारा

8/14/2020 3:01:33 PM

बर्फ से ढके पहाड़, चारों तरफ हरियाली और झरनों का नजारा भला किसे पसंद नही होगा। ऐसे में इन खूबसूरत जगह को स्वर्ग कहना गलत नहीं होगा। ऐसे नजारों को देखने के लिए विदेश में जाना पसंद करते हैं। मगर क्या आप जानते हैं भारत देश में बहुत सी जगह ऐसी है जो स्वर्ग से कम नहीं लगती है। यहां की खूबसूरत वादियों में हर किसी के खो जाने का मन करता है। तो चलिए आज हम आपको भारत के ऐसे 5 गांव के बारे में बताते हैं जो किसी जन्नत से कम नहीं दिखाई देते हैं। इनके सुंदर व खूबसूरत दृश्य किसी को भी आसनी से मोहित कर सकते हैं। तो चलिए जानते हैं उन गावों के बारे में...

स्मित

यह गांव मेघालय की राजधानी शिलांग से लगभग 11 कि.मी. की दूरी पर पहाड़ों पर बसा हुआ गांव है। यहां का कुदरती नजारा हर किसी अपनी ओर खीचने का काम करता है। पहाड़ों के बीच बला यह गांव एक अलग ही नजारा पेश करता है। इस गांव की खासियत है कि यह प्रदूषण मुक्त है। ऐसे में इसे एशिया का पहला सबसे साफ और खूबसूरत गांव का दर्जा दिया गया है। यहां के अधिकतर  लोग सब्जियों और मसालों की खेती कतर अपने जीवन का निर्वाह करते हैं। इस शांत व खूबसूरत गांव में जाकर हर कोई शांति व सुकून का अनुभव करता है। ऐसे में यहां पहुंच कर व्यक्ति अपनी जिंदगी की चल रही परेशानियों को भूल शांति महसूस करता है। 

nari,PunjabKesari

खोनोमा

खूबसूरत हरि-भरी वादियों के बीच बसा यह गांव कोहिमा से लगभग 20 कि.मी. की दूरी पर बसा है। इस गांव को एशिया का सबसे पहला हरा-भरा गांव माना जाता है। इस गांव में करीब 100 प्रजातियों के वन्य प्रणी और जीव-जन्तु मौजूद है। इसके साथ ही इस सुंदर और हरियाली से भरे गांव में करीब 200 पौधों की प्रजातियां पाई जाती है। ऐसे में जिन लोगों को हरियाली पसंद होती है। उनके घूमने के लिए यह जगह एकदम बेस्ट मानी जाती है। 

nari,PunjabKesari

मावलिनॉन्ग, मेघालय

यह गांव शिलांग से लगभग 90 कि.मी. की दूरी पर स्थित है। इस गांव को सफाई के मुकाबले में पूरी एशिया में दूसरे नंबर पर रखा गया है। यहां के प्राकृतिक नजारे और खूबसूरत वादियों को देखकर कोई भी इस गांव की तारीफ किए बिना नहीं रह सकता है। इसी गांव में ही एशिया का सबसे मशहूर रूट ब्रिज बना हुआ हा। इसे देखने के लिए दूर-दूर से लोग आते हैं। 

nari,PunjabKesari

मिरिक

यह खूबसूरत वादियों से भरा गांव दार्जिलिंग के पश्चिम की ओर समुद्र तल से करीब4905 फीट की ऊंचाई पर बना है। यह एक छोटा सा पर खूबसूरत प्राकृतिक नजारों से सुंदर गांव है। यहां पर बनी मिरिक झील इस गांव की सुंदरता को और भी बढ़ाने का काम करती है। यह सुंदर झील चारों तरफ से देवदार के पेड़ों से घिरी हुई है। इसके साथ ही यहां के चाय के बाग, जंगली फूलों से चाद को देखकर हर किसी का मन खिल उठता है। 


Edited By

neetu

Related News