डेली रूटीन की ये 4 चीजें बना सकती हैं कोरोना का शिकार, जरूरी है बचाव

punjabkesari.in Friday, Jul 10, 2020 - 10:11 AM (IST)

लॉकडाउन चाहे खत्म हो गया हो लेकिन कोरोना वायरस का खतरा अभी टला नहीं है। लॉकडाउन में ढील देने की वजह से इसका खतरा ओर भी बढ़ता जा रहा है। देशभर में कोरोना के कई नए मामले सामने आ रहे हैं। लोगों को लगता है कि कोरोना से बचने के लिए सिर्फ बाहर ही सावधानी बरतना जरूरी है जबकि ऐसा नहीं है। सिर्फ घर के बाहर ही नहीं बल्कि अंदर भी कोरोना का खतरा रहता है। 

साइलेंट  किलर हैक कोरोना वायरस

शोध के अनुसार, 45 से 60 % लोगों में कोरोना वायरस के लक्षण देर से दिखाई देते हैं वहीं कुछ लोगों में तो इसके लक्षण दिख भी नहीं रहे। ऐसे में यह किसी साइलेंट किलर की लोगों की जान ले रही है। वहीं, जिन लोगों में लक्षण दिख नहीं रहे वह दूसरे लोगों तक भी आसानी से वायरस फैला सकते हैं, जिसकी वजह से इसे रोकना मुश्किल हो रहा है।

PunjabKesari

अच्छी तरह सफाई करना जरूरी

लॉकडाउन खुलने की वजह से आपको घर में मेहमानों की आना-जाना शुरू हो गया है। ऐसे में घर फर्श, दरवाजे के हैंडल को भी ना जाने कितने लोग छूते होंगे इसलिए जरूरी है कि आप रोजाना घर की अच्छी तरह सफाई करें।

घरेलू वस्तुओं में भी हो सकता है कोरोना

बेडशीट, तकिए, नल, डॉर्कबॉब्स, सिंक, पायदान, कालीन, मैट और टैबलेट आदि में भी कोरोना वायरस छिपा हो सकता है। ऐसे में जरूरी है कि कमरे को रोजाना 2 बार ठीक से साफ और कीटाणुरहित किया जाए। साथ ही रोजाना यूज होने वाले टॉवल को भी साफ रखे।

PunjabKesari

बाहर से घर आने के बाद करें स्नान

बाहर घर आने के बाद स्नान जरूर करें और कपड़े धो दें क्योंकि आपके कपड़े, हाथों, पैरों, यहां तक कि बालों में भी कोरोना वायरस छिपा हो सकता है। इसके अलावा जूते भी बाहर उतारें क्योंकि उसमें भी वायरस हो सकता है।

किचन के ग्लव्स

किचन या अन्य जगहों पर काम करते समय ग्लव्स पहनना सही है लेकिन इनकी सफाई करनी भी जरूरी है। इनमें काफी बैक्टीरिया व वायरस हो सकते हैं, जो आपको बीमार बना सकते हैं। ऐसे में यूज करने के बाद इन्हें गर्म डिटॉल वाले पानी से जरूर धोएं।

PunjabKesari

मौजूदा हालात को देखते हुए डिस्टेंसिंग के साथ स्वच्छता नियमों का पालन करना बहुत ज्यादा है। याद रखिए कोरोना की वैक्सीन नहीं बनी है। ऐसे में सावधानी में ही आपकी सुरक्षा है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static