भारत की ये 4 जगहें रात को भी करती हैं जगमग, नजारा कर देता है मदहोश

punjabkesari.in Tuesday, Nov 14, 2023 - 06:14 PM (IST)

भारत में बहुत ही खूबसूरत जगहें जिनके बारे में बहुत ही कम लोग जानते हैं। कई तो ऐसी चमत्कारी जगहें हैं, जिनका नाजरा बस देखते ही बनता हैं। ये जगहें रात को इस कदर चमकती हैं मानों चांद- सितारे खुद से नीचे आ गए हैं। ऐसा क्यों होता है इसका जवाब साइंस के पास भी नहीं है। आइए आपको बताते हैं इसके बारे में....


पुरुषवाणी गांव, महाराष्ट्र

अगर रात को जगमगाता गांव देखना चाहते हैं तो महाराष्ट्र के पुरुषवाणी गांव आ सकते हैं। इस गांव के ऊपर लाखों की संख्या में जुगनू रात को इकट्ठे होते हैं और अपनी रोशनी से गांव को जगमग कर देते हैं। बता दें, जुगनू को देखने के लिए यहां हर साल एक खास मेला भी लगाया जाता है। मई और जून के महीने में तो यहां जुगनू की चमक को देखने के लिए हजारों लोगों की भीड़ जुटती है।

जुहू बीच , महाराष्ट्र

मुंबई के जुहू बीच लोगों के बीच बहुत फेमस है। ये खूबसूरत सा समुद्र नवंबर से जनवरी के बीच रात को चमकता और नीला कलर का हो जाता है, जो की देखने में बहुत खूबसूरत लगता है। दरअसल समुद्र में नोक्टिलुका स्किनटिलन्स है जिसकी वजह से रात में पानी नीला दिखाई देखने लगता है। नोक्टिलुका स्किनटिलन्स एक खरपतवार है, जिन्हें माइक्रोस्कोपिक मरीन प्लांट भी कहते हैं।

 

बेताल्बतिम बीच, गोवा
 
जगमगाते हुए बीच देखने के लिए गोवा का भी रुख कर सकते हैं। अपनी सफेद रेत के लिए फेमस ये बीच का पानी भी रात को चमकता है। वहीं शाम को यहां पर डॉलफिन की चहल- पहल देखने को मिलती है और डूबते सूरज के साथ नजारा बड़ा रोमांटिक हो जाता है।

पश्चिमी जयंतिया हिल्स, मेघालय 


हम सब ने सफेद मशरूम तो देखे ही हैं, लेकिन जगमगाते हुए मशरूम नहीं देखी होगी। जी हां, बिल्कुल सही सुना अपना...मेघालय के पश्चिमी जयंतिया हिल्स में जगमगाते हुए ‘इलेक्ट्रिक मशरूम’बहुत हैं। ये इलेक्ट्रिक मशरूम जीनस रोरिडोमाइसेस की एक नई प्रजाति है, जिसे स्थानीय लोग जंगलों में नेविगेट करने के लिए इसका इस्तेमाल करते हैं। ये मशरूम रात को आसपास की जगह को रोशनी से भर देते हैं।


Content Editor

Charanjeet Kaur