होममेड ब्यूटी प्रोडक्ट्स से पाए नेचुरल लुक

punjabkesari.in Wednesday, Nov 28, 2018 - 09:55 AM (IST)

खूबसूरत दिखने के लिए लड़कियां कई ब्यूटी प्रोडक्ट्स इस्तेमाल करती हैं लेकिन कई बार इनके साइड इफेक्ट्स भी देखने को मिलते हैं। साथ ही लंबे समय इनका इस्तेमाल आपकी नेचुरल ब्यूटी भी छीन लेता है। ऐसे में आज हम आपको 4 होममेड ब्यूटी प्रोडक्ट्स के बारे में बताएंगे, जोकि आपको नेचुरल खूबसूरती देंगे। तो चलिए जानते हैं घर पर केमिकलमुक्त ब्यूटी प्रोडक्ट्स बनाने का तरीका।

होममेड ब्यूटी प्रोडक्ट्स बनाने का आसान तरीका 

नेचुरल लिप ग्लॉस

बाजार के महंगे लिप ग्लॉस का यूज करने से अच्छा है कि आप घर पर बना नेचुरल लिप ग्लॉस लगाएं। इसे बनाने के लिए सबसे पहले स्‍ट्रॉबेरी को अच्‍छे से मैश करें। अब इसमें 3 टेबलस्पून नारियल का तेल और 2 टेबलस्पून ग्लिसरीन मिलाएं। फिर इसे लिप बाम के जार में रखे और रोजाना इस्तेमाल करें। यह नेचुरल लिप ग्लॉस ना सिर्फ आपके होंठों की खूबसूरती बढ़ाएगा बल्कि इससे होंठ कोमल और मुलायम भी बने रहेंगे।

होममेड फाउंडेशन

अगर आप रोज फाउंडेशन का इस्तेमाल कर सकती हैं तो बाजार से लाने के बजाए आप इसे खुद घर पर ही बना सकती हैं। होममेड फाउंडेशन बनाने के लिए 1 टीस्पून जोजोबा ऑयल, 1 टीस्पून आरारोट पाउडर और 1 टीस्पून दालचीनी पाउडर मिक्‍स करें। अच्छी तरह मिक्स करने के बाद इसे फाउंडेशन कंटेनर में डालकर स्टोर करें। यह केमिकल्स-फ्री फाउंडेशन आपके फेस को नैचुरल लुक देगा।

घर पर बनाएं आईलाइनर

आंखों की खूबसूरती बढ़ाने के लिए आप घर पर ही काजल और आईलाइनर बना सकती हैं। इसके लिए कुछ बादाम लेकर उसे तब तक जलाएं जब तक वह कोयले की राख की तरह काले न हो जाएं। इन जले हुए बादामों को अच्छी तरह बारीक पीस लें और फिर इसमें थोड़ा-सा बादाम का तेल या जोजोबा ऑयल मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बनाएं। अब आप इसे आईलाइनर व काजल की तरह इस्तेमाल कर सकती हैं। इसे लगाने के लिए पतले ब्रश का यूज करें।

ब्लशर

ब्लशर गालों की खूबसूरती बढ़ाता है लेकिन आप बाजारू की बजाए घर का बना ब्लशर भी इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए सबसे पहले 1/2 टीस्पून अरारोट पाउडर लें। गुलाबी रंगत लाने के लिए इसमें 1/2 टीस्पून हिबिस्‍कस (गुड़हल) पाउडर मिलाएं। अपने चेहरे के टोन के अनुसार आप हिबिस्‍कस की मात्रा को बढ़ा या घटा सकती हैं। इसे स्टोर करने के लिए एयर टाइट जार का यूज करें। अब आप इसे ब्रश की मदद से गालों पर लगाएं। इससे आपको नेचुरल लुक मिलेगा।

Content Writer

Anjali Rajput