चेहरे पर लगाएंगी ये 4 आयुर्वेदिक हर्ब्स तो भूल जाएंगी बाकी ब्यूटी ट्रीटमेंट

punjabkesari.in Saturday, Sep 14, 2019 - 03:43 PM (IST)

आजकल  के लाइफस्टाइल की वजह से हर लड़की सोचती है कि कुदरती खूबसूरत होना बहुत मुश्किल है। इसलिए वो महंगे ब्यूटी ट्रीटमेंट और प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करती है। मगर इनसब से उनके चेहरे पर बहुत बुरा प्रभाव पड़ता है। कई बार तो ग्लो आने की बजाए स्किन पर कालापन छा जाता है। दाग-धब्बें से पूरा फेस भर जाता है। यहां तक कि चेहरे की रंगत भी गायब हो जाती है। ऐसे में इस उलझन से निकलने के लिए आपको आयुर्वेदिक हर्ब्स की मदद से अपने फेस की पुरानी रंगत लौटा सकते है। चलिए आपको 4 ऐसे हर्ब्स के बारें में बताते है जो आपके चेहरे के ग्लो को दोबारा ले आएंगे। 

 

एलोवेरा  

सबसे पहली बात यह है कि एलोवेरा हर स्किन टाइप पर सूट करती है। अगर स्किन ऑयली है तो यह जेल की तरह काम करता है। अगर स्किन रूखी है तो इसके तत्त्व स्किन को मॉइस्चर करने में काम आते है। यह स्किन की डेड सेल्स को हटाता है जिससे चेहरे की गंदी परत साफ हो जाती है और चेहरे पर कुदरती ग्लो आता है। यहां तक कि रोज एलोवेरा लगाने पर स्किन के बहुत से प्रॉब्लम्स से निजात पाया जा सकता है। 

PunjabKesari

केसर 

किसी ने सही कहा कि अगर प्रेग्नेंट औरत केसर का दूध पीयेगी तो बच्चा गोरा होगा। ऐसा इसलिए कहा जाता है क्योंकि केसर मेलानिन की उत्पत्ति को कम करता है। बता दें कि मेलानिन से ही किसी भी शरीर में सांवलापन आता है। केसर स्किन की नमी को बनाए रखने में योग्य है। इससे चेहरे का ग्लो बना रहता है। 

PunjabKesari

नीम 

किसी प्रचार में नीम को चेहरे से सारी गंदगी साफ़ करने का क्रेडिट दिया गया था। यह बिल्कुल सही है क्योंकि नीम में कीटाणु मारने की योग्यता होती है। यह आपकी स्किन को साफ़ करता है और चेहरे पर ग्लो लाने में मदद करता है। 

PunjabKesari

चंदन 

आपकी स्किन कई बार जलने लगती होगी या ऐसा लगता है कि गालों से हीट निकल रही है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि खराब वातावरण के कारण स्किन अलग-अलग रिएक्शन देना शुरू कर देती है। ऐसे में चंदन आपके चेहरे को कूलिंग प्रदान करता है।  

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

shipra rana

Recommended News

Related News

static