Heart Attack का 80% खतरा कम करती है रोजाना की ये 2 एक्सरसाइज

punjabkesari.in Wednesday, Feb 13, 2019 - 04:22 PM (IST)

हार्ट अटैक के मामले देश में लगातार बढ़ रहे हैं। पुरुषों के मुकाबले महिलाओं को दिल से जुड़ी बीमारियां ज्यादा घेरती हैं, जिसके कारण हार्ट अटैक का खतरा काफी हद तक बढ़ जाता है। इसके पीछे सिर्फ दो ही वजहें हैं, खान-पान और एक्सरसाइज न करने की आदत। ऐसे में हार्ट अटैक से बचने के लिए जरूरी है कि आप अपने खान-पान और एक्सरसाइज पर खास ध्यान दें।

 

व्यायम ना करना है हार्ट अटैक का कारण

एक रिसर्च के मुताबिक,  शारीरिक बनावट नहीं बल्कि एक्सरसाइज ना करने की आदत भी हार्ट अटैक का सबसे बड़ा कारण है। पतले लोगों में भी अटैक के चांसेज कम नहीं होते क्योंकि वह यह सोचकर एक्सरसाइज नहीं करते कि उन्हें इसकी जरूरत नहीं। अगर लोग एक्टिव रहें और रोजाना एक्सरसाइज करें तो उनमें हार्ट अटैक का खतरा ना के बराबर होता है।

सिर्फ 2 एक्सरसाइज से कम होगा हार्ट अटैक का रिस्क

आज हम आपको 2 ऐसी एक्सरसाइज के बारे में बतने जा रहे हैं, जिससे दिल स्वस्थ रहेगा और इससे हार्ट अटैक का खतरा 80% तक कम होगा। साथ ही इससे अन्य बीमारियों का खतरा भी नहीं रहेगा। तो अगर आप भी स्वस्थ रहना चाहते हैं तो इन एक्सरसाइज को अपनी रुटीन में जरूर शामिल करें।

 

ब्रिस्क वॉकिंग

हार्ट अटैक के रिस्क से बचने के लिए ब्रिस्क वॉकिंग सबसे बेस्ट एक्सरसाइज है। यह दिल से लेकर घुटने के दर्द तक में फायदेमंद होती है। नियमित रूप से रोजाना 40 मिनट ब्रिस्क वॉक (तेज गति से चलना) करने से दिल संबंधी बीमारियों का खतरा काफी हद तक कम हो जाता है।

अन्य फायदे

रोजाना 30 मिनट के ब्रिस्‍क वॉकिंग से 150 कैलोरी बर्न होती है, जिससे वजन घटाने में मदद मिलती है।
स्टडी के मुताबिक, रोजाना 10-15 मिनट तेज चलने से डायबिटीज कंट्रोल में रहती है।
इससे पूरी बॉडी की कसरत हो जाती है। साथ ही इससे दिमाग चुस्त-दुरुस्त रहता है।
डिप्रेशन व चिड़चिड़ापन को दूर करने के साथ ब्रिस्क वॉक पाचन शक्ति और इम्यूनिटी बढ़ाती है।
इससे हड्डियां मजबूत होती हैं और ऑस्टियोपॉरोसिस व आर्थराइटिस का खतरा कम होता है।

 

साइकिलिंग

साइकिलिंग करने से दिल के साथ-साथ अन्य बीमारियों का खतरा भी काफी हद तक कम हो जाता है। इससे पूरी बॉडी की एक्सरसाइज हो जाती है। धीरे से शुरू करते हुए तेज फिर धीरे साइकिलिंग करना बहुत ही फायदेमंद एक्सरसाइज है। साथ ही याद रखें कि साइकिलिंग हमेशा फ्री स्टाइल में करें। नहीं तो इससे घुटने खराब हो सकते हैं।

अन्य फायदे

अगर आप वजन घटाना चाहते हैं तो आपको बता दें कि सिर्फ 1 घंटा साइकिल चलाने से आप 300 कैलोरी बर्न कर सकते हैं।
डायबिटीज के मरीजों के लिए साइकिल चलाना बहुत फायदेमंद है। इससे कैलोरी खर्च होती है और खून में ग्लूकोज की मात्रा निंयत्रित रहती है।
रोजाना साइकिल चलाने से तनाव दूर होता है। इससे दिमाग फ्रैश रहता है। 
इससे इम्यून सिस्टम मजबूत बनता है और बीमारियों से लड़ने की क्षमता बढ़ती है। 

 

Content Writer

Anjali Rajput