गर्मियों में सेहत को नुकसान पहुंचाते हैं ये 10 फूड्स, करें अवॉइड

punjabkesari.in Monday, Jun 25, 2018 - 04:38 PM (IST)

गर्मियों का मौसम अपने साथ-साथ कई बीमारियां लेकर आता है। इसलिए गर्मी के मौसम में सेहत और खान-पान का खास ख्याल रखना पड़ता है। अक्सर लोग गर्मियों में ज्यादा पानी पीने से साथ-साथ गलत चीजें भी खाने लगते हैं लेकिन कुछ फूड ऐसे भी हैं, जिनका सेवन गर्मियों में नहीं करना चाहिए। गर्मियों में इन चीजों का सेवन न सिर्फ मोटापा बढ़ाता है बल्कि इससे सेहत को भी नुकसान होता है। आज हम आपको ऐसे ही कुछ फूड्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जोकि गर्मियों में आपकी सेहत बिगाड़ सकते हैं।
 

1. नॉन वेज फूड
नॉनवेज बनाने के लिए ज्यादा मसालों का इस्तेमाल होता है, जिससे आपका पेट खराब या डायरिया हो सकता है। इससे शरीर का सारा पानी निकल जाएगा और आप लंबे समय के लिए बीमार हो जाएंगे। इसलिए गर्मियों में भूलकर भी नॉनवेज का सेवन न करें।

2. चटपटा भोजन
गर्मियों में चटपटा और मसालेदार भोजन बिल्कुल नहीं खाना चाहिए, खासकर स्ट्रीट फूड। इससे आपको फूड प्वॉयजनिंग और गैस्ट्रिक की शिकायत हो सकती है। इसके अलावा चटपटे और मसालेदार भोजन से शरीर की गर्मी भी बढ़ती है। ऐसे में ये गंभीर बीमारी का कारण बन सकती है।
 

3. अदरक
अदरक की चाय का सेवन सेहत के लिए अच्छा होता है लेकिन गर्मियों में इसे नहीं पीना चाहिए। अदरक की तासीर गर्म होती है, जिससे नाक से खून निकलने और अन्य समस्याएं हो सकती है।
 

4. जंक फूड्स
पिज्जा, बर्गर, टिक्की या कोई जंक फूड्स का सेवन भी गर्मियों में नुकसान पहुंचा सकता है। दरअसल, ऑयली और जंक फूड बर्गर, पिज्‍जा, फ्रेंच फ्राइज और ऐसी ही अन्‍य तली हुई चीजें आपके पेट को खराब कर सकती है और इससे फूड प्‍वाइजनिंग भी हो सकती है।

5. ओट्मील
कार्बोस फूड्स जैसे ओट्मील, ब्राउन चावल और साबुत अनाज हाई प्रोटीन फूड होते हैं, जिसे पचाने के लिए शरीर को काफी एनर्जी चाहिए होती है। इसलिए गर्मियों में इनका सेवन शरीर का तापमान बढ़ा देते हैं, जिससे आप कई प्रॉब्लम की चपेट में आ जाते हैं।
 

6. ड्राई फ्रूट्स
वैसे तो ड्राई फ्रूट्स का सेवन स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है लेकिन गर्मी में इसे जरूरत अनुसार ही खाना चाहिए। ड्राई फ्रूट्स की तासीर गर्म होती है। इसलिए गर्मियों में इसका सेवन शरीर में गर्मी पैदा करता है।
 

7. अंडे
अंडे का सेवन शरीर में गर्मी पैदा करता है। ऐसे में गर्मियों में इसका सेवन साल्मोनेला इंफेक्शन का खतरा भी बढ़ता है, जिससे आप बीमार पड़ सकते हैं। इसलिए बेहतर होगी कि आप अंडे का सेवन सर्दी के मौसम में ही करें।

8. चाय और कॉफी
गर्मियों में चाय कॉफी से तो खासकर परहेज करना चाहिए। कैफीन या चाय के सेवन से शरीर में गर्मी बढ़ती है और साथ ही इससे डिहाइड्रेशन की समस्या भी हो सकती है। इसलिए गर्मियों जितना हो सकें चाय का सेवन न करें।
 

9. सॉस खाने से बचे
गर्मियों में सॉस भी बहुत नुकसान कर सकता है। उसमें तकरीबन 350 कैलोरी, नमक और एमएसजी (मोनोसोडियम ग्लूटामेंट) होता है, जो आपकी सेहत के लिए हानिकारक होता है।
 

10. बर्फ वाली आइसक्रीम
इसे बनाने के लिए अधिक मात्रा में उच्च फ्रूटोज और हानिकारक सिरप का इस्तेमाल किया जाता है, जो शरीर में शर्करा की मात्रा को बढ़ाते हैं। इसके अलावा इसे खाने से आपको भूख न लगने की समस्या भी हो सकती है।

Punjab Kesari