Anti-Aging: आपको उम्र से पहले बूढ़ा दिखाती हैं आपकी ही ये 10 गलतियां

punjabkesari.in Sunday, Sep 01, 2019 - 02:09 PM (IST)

बढ़ती उम्र के साथ-साथ झुर्रियां, डार्क सर्कल्स, फाइन लाइन्स और झाइयां जैसी समस्याएं होना आम बात। मगर प्रदूषण, गलत खान के अलावा आजकल कम उम्र में ही लड़कियों को इन परेशानियों का सामना करना पड़ता है। वहीं डेली रुटीन में आप कुछ ऐसी गलतियां भी दोहरा रही हैं जो समय से पहले आपको बूढ़ा दिखाती हैं।

 

चलिए आज हम आपको बताते हैं कि रोजमर्रा में आप कौन-सी ऐसी गलतियां कर रही हैं जो आपको समय से पहले बूढ़ा दिखाने लगती हैं।
 
गलत खान-पान

एक्सपर्ट का मानना है कि आधुुनिक समय में करीब 70% महिलाएं एंटी-एजिंग की समस्याओं से जूझ रही हैं, जिसका मुख्य कारण गलत डाइट लेना है। जंक, फास्ट फूड्स, डिब्बाबंद व पैकेट वाली चीजें, कोल्ड ड्रिक्स और शराब जैसी चीजों का अधिक सेवन एंटी-एजिंग का कारण बनता है।

मिठाई का सेवन

ज्यादा मात्रा में चीनी या मीठी चीजों का सेवन करने से डार्क सर्कल्स, झुर्रियों जैसी समस्याएं हो सकती है। इसमें ग्‍लायकेशन नामक प्रक्रिया प्रोटीन का संलग्न करने के लिए शुगर में कोलेजन और इलास्टिन का कारण बनता है जिससे एजिंग की समस्‍या होने लगती है।

शराब का अधिक सेवन

शराब त्‍वचा में छोटे रक्त वाहिकाओं और त्‍वचा की सतह के पास रक्त के प्रवाह को बढ़ा देती है। जिससे एजिंग का असर त्‍वचा पर दिखने लगता है। साथ ही लिवर से लेकर त्वचा के टी-जोन तक को नुकसान पहुंचाती है।

पानी की कमी

आजकल लड़कियां पानी कम और कोल्‍ड ड्रिंक पीना ज्‍यादा पसंद करती हैं, जिसका होता है नतीजा एजिंग की समस्‍याएं। अगर आप इससे बचना चाहती हैं तो रोजाना कम से कम 7-8 गिलास पानी जरूर पीएं।

तनाव

शोध में पाया है कि तनाव शांत रहने वाली महिलाओं के मुकाबले टेंशन लेने वाली महिलाओं को ज्यादा जल्दी बूढ़ा बना देता है। ऐसे में बेहतर होगा कि आप छोटी-छोटी बातों पर टेंशन लेना छोड़ दें।

रात को देर से सोने की आदत

रात को देर से सोना, मोबाइल चलाना या टीवी देखना जैसी आदतें भी एजिंग की समस्‍या को बढ़ाती है। इससे चेहरे पर झुर्रियां के साथ याद्दाश्त संबंधित समस्याएं भी हो सकती हैं।

सनस्क्रीन ना लगाना

मौसम चाहे कोई भी हो स्किन प्रोटेक्शन के लिए सनस्क्रीन लगाना बेहद जरूरी है। इसका इस्तेमाल न करने पर आपकी स्किन भी समय से पहले बूढ़ी हो जाएगी क्योंकि अल्ट्रावॉयलेट किरणें तो हर मौसम में त्वचा को नुकसान पहुंचाती है।

अधिक सिगरेट पीना

जो महिलाएं सिगरेट पीती हैं उन्हें जल्दी एंटी-एजिंग समस्याएं जैसे झुर्रियां, डार्क सर्कल्स, होंठों का कालापन जैसी समस्याएं होने लगती हैं। इससे स्किन में रक्त प्रवाह और ऑक्सीजन की मात्रा कम हो जाती है और आपको इन परेशानियों का सामना करना पड़ता है।

एक्‍सरसाइज की कमी

एक्‍सरसाइज की कमी भी जवानी में बुढ़ापे का कारण हो सकती है। ऐसे में अगर आप एजिंग की समस्‍या से बचना चाहती हैं तो नियमित रूप से कम से कम 30 मिनट की एक्‍सरसाइज जरूर करें।

मेकअप के साथ सोना

मेकअप त्वचा की ऑक्सीजन को रोक देता है, जो एंटी-एजिंग निशानों को बढ़ावा देता है। त्वचा रात को ठीक से सांस ले सके, इसके जरूरी है कि आप मेकअप रिमूव करके सोएं।

Content Writer

Anjali Rajput