मन भर कर खाएं मगर हैल्दी, 10 आहार जो सर्दी में नहीं पड़ने देंगे बीमार

punjabkesari.in Monday, Nov 04, 2019 - 01:04 PM (IST)

सर्दी के मौसम में हाथ में चाय या कॉफी का कप लेकर हर कोई एंजॉय करना पसंद करता है लेकिन इसी सर्दी के मौसम में फ्लू, सर्दी-जुकाम होने का भी अधिक खतरा रहता है। इस मौसम में शरीर की प्रतिरोधक क्षमता काफी कमजोर हो जाती है और आपका शरीर स्वस्थ नहीं रहता है। इसलिए अपनी डाइट में कुछ ऐसी चीजें जरुर शामिल करें जिससे आप पूरी सर्दी हेल्दी और फिट रहे। 

डाइट में शामिल करें ये 10 फूड्स

 

बींस 

सर्दी के मौसम में फ्रेश बींस आसानी से मिल जाते है। इसनें काफी मात्रा में प्रोटीन, फाइबर, लौह, पोटेशियम, जिंक, फॉस्फोरस, थियामीन, रिबोफ्लेविन, बी6 और कैल्शियम की मात्रा पाई जाती है जो कि सेहत को काफी अच्छी रखती हैं। 

मौसमी

सर्दियों में विटामिन सी से भरपूर फल जैसे कि मौसमी, संतरा, अंगूर, सेब आदि का सेवन जरुर करना चाहिए। इससे शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है और आप फ्लू जैसी बीमारियों से बचे रहते हैं। 

दालें 

ठंड के मौसम में दालें खाने से शरीर जरुर पोषक तत्वों के साथ पानी की भी पूरी मात्रा बनी रहती है इसलिए दिन में कम से कम दो बार दालों का सेवन जरुर करें। 

अंडे

सर्दी के मौसम में बढ़ती हुई ठंड में अंडे शरीर को गर्मी पहुंचाते है। इससे शरीर में गर्माहट बनी रहती है इसके साथ ही शरीर में विटामिन ए, बी12, बी 6, ई की मात्रा भी पूरी होती है। अंडों में काफी ज्यादा मात्रा में कैल्शियम, आयरन, पोटेशियम, सेलिनियम, फैटी एसिड और प्रोटीन पाए जाते है। 

हरी सब्जियां 

हरी सब्जियों में काफी ज्यादा मात्रा में फोलेट, ओमेगा 3 एस, मिनरल्स, विटामिन सी, ए और के पाया जाता है। जिससे शरीर मजबूत बनता है और प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। इसलिए सर्दियों में पालक, बथुआ, मेथी, साग और सरसों खानी चाहिए। 

 

मशरुम 

मशरुम की सब्जी चाहे जल्दी सबको पसंद नही आती है लेकिन सर्दियों के मौसम में मशरुम सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होते है। यह शरीर में विटामिन डी और सेलेनियम की कमी को पूरा करते है। 

ड्राईफ्रूट्स 

रोज थोड़ी मात्रा में ड्राईफ्रूट्स खाने से शरीर में विटामिन ई, बी कॉम्प्लेक्स, ओमेगा3 एस, मैगनेशियम, कॉपर, फ्लोराइड, जिंक, कैल्शियम, सेलेनियम की कमी पूरी होती है। इतना ही नहीं, सर्दियों में यह सर्दी से भी बचाते हैं। 

आलू

आलू खाने से काफी लोग परहेज करते है क्योंकि इससे फैट बढ़ता है लेकिन इसमें विटामिन बी6, सी, फोलेट और फाइबर काफी मात्रा में पाया जाता है जो कि सर्दी में शरीर को ठंड से बचा कर उसे गर्म रखता हैं। 

कद्दू 

सर्दियों में हार्ट अटैक की समस्या काफी बढ़ जाती है। ऐसेे में कद्दू का सेवन जरुर करना चाहिए। इसमें पाए जाने वाले पोटेशियम, मैगनीशियम, फोलेट, फाइबर और विटामिन ए, बी6, सी और के शरीर को अटैक से बचाते है। 

शकरकंद 

सर्दी के मौसम शुरु होते ही मार्किट में शकरकंद भी मिलनी शुरु हो जाती है। यह विटामिन सी, ए, पोटेशियम, सोडियम, कैल्शियम और फाइबर का बहुत ही अच्छा सोर्स है। 

 

Content Writer

khushboo aggarwal