इस 1 चीज से दूर करें सिर की खुजली और स्कैलप फंगस

punjabkesari.in Thursday, Sep 14, 2017 - 10:36 AM (IST)

आजकल धूल मिट्टी के कारण सिर में कई तरह की समस्याएं हो जाती है। इसके अलावा कई बार सिर में ड्राई स्‍कैल्‍प, रूसी, शैंपू, गलत खान-पान और स्‍कैल्‍प फंगस के कारण भी सिर में खुजली होने लगती है। इस समस्यां से छुटकारा पाने के लिए आप कई तरह के तरीके इस्तेमाल करते है लेकिन किसी से भी आपको राहत नहीं मिलती है। आज हम आपको ऐसा घरेलू तरीका बताएंगे जिसकी मदद से आप सिर की खुजली और स्‍कैल्‍प फंगस से छुटकारा पा सकते है।

 

गेंदे का फूल
इस समस्यां से छुटकारा पाने के लिए गेंदे का फूल सबसे असरदार उपाए है। एंटी-इंफ्लेमेंटरी, एंटीवायरल और एंटीबैक्‍टीरियल के गुणों से भरपूर गेंदे का फूल स्‍कैल्‍प फंगस को दूर करने में मदद करता है। सिर की खुजली दूर करने के लिए इसे सबसे अच्छा तरीका माना जाता है।

इस तरह करें इस्तेमाल
4 गेंदे के फूल में 500 मि.ली पानी और आधे नींबू मिला कर अच्छी तरह से उबाल लें। अब इसमें नींबू का रस मिला लें। अब इसे स्कैलप पर लगा कर 25 मिनट तक छोड़ दें। उसके बाद सेब साइडर सिरके से अपना सिर धो लें। इससे बाद हेयर ड्रायर का इस्तेमाल बिल्कुल न करें। इससे आपकी खुजली की समस्यां बढ़ सकती है। हफ्ते में कम से कम दो बार इसका इस्तेमाल करने से आपको जल्द ही खुजली और स्केैलप फंगस से छुटकारा मिल जाएगा।

अन्‍य उपाय
इसके अलावा सिर की खुजली को दूर करने के लिए आप गेंदे के तेल में टीट्री, नारियल, ऑलिव ऑयल, बादाम और एवोकाडो ऑयल में से कोई भी तेल इसमें मिला कर लगा सकती है। खुजली की समस्यां दूर होने तक इसे नियमित रुप से सिर पर लगाए।

Punjab Kesari