पानी में रहती हैं जीवन की 900,000 प्रजातियां, पद्म पुराण में है इसका पूरा वर्णन

punjabkesari.in Monday, Jul 17, 2023 - 12:45 PM (IST)

लोग आमतौर पर भौतिक प्रकृति के बारे में जानने के लिए उत्सुक रहते हैं। वैदिक साहित्य के अनुसार,  भौतिक प्रकृति के भीतर असंख्य जीव हैं, और उनमें से केवल कुछ ही मनुष्य हैं।पद्म पुराण में कहा गया है कि जल में जीवन की 900,000 प्रजातियाँ, पौधों की 2,000,000 प्रजातियाँ, कीड़ों और सरीसृपों की 1,100,000 प्रजातियाँ, पक्षियों की 1,000,000 प्रजातियाँ, जानवरों की 3,000,000 प्रजातियाँ और मनुष्यों की केवल 400,000 प्रजातियाँ हैं। अतः मनुष्य सभी प्रजातियों में सबसे कम संख्या वाली प्रजाति है।


अठारह पुराणों में से एक  है पुराण ग्रंथ

महर्षि वेदव्यास द्वारा रचित संस्कृत भाषा में रचे गए अठारह पुराणों में से एक पुराण ग्रंथ है। सभी अठारह पुराणों की गणना के क्रम में ‘पद्म पुराण’ को द्वितीय स्थान प्राप्त है। पद्म का अर्थ है-‘कमल का पुष्प’। चूँकि सृष्टि-रचयिता ब्रह्माजी ने भगवान् नारायण के नाभि-कमल से उत्पन्न होकर सृष्टि-रचना संबंधी ज्ञान का विस्तार किया था, इसलिए इस पुराण को पद्म पुराण की संज्ञा दी गयी है।


जीवन की 8,400,000 प्रजातियां है

 वैदिक साहित्य के अनुसार, जीवन की 8,400,000 प्रजातियां है। सभी जीवित संस्थाओं को दो भागों में विभाजित किया जा सकता है: वे जो गति कर सकते हैं और वे जो स्थिर हैं, जैसे पेड़। लेकिन इसके अलावा भी कई विभाग हैं. कुछ प्रजातियां हवा में उड़ती हैं, कुछ पानी में रहती हैं और कुछ ज़मीन पर रहती हैं। ज़मीन पर रहने वाले जीवित प्राणियों में से केवल 400,000 मानव प्रजातियां हैं, और इन 400,000 मानव प्रजातियों में से कई असभ्य या अशुद्ध हैं; वे उचित सभ्यता के मानक के अनुरूप नहीं हैं। 

आर्य मनुष्य का सबसे सभ्य वर्ग है

ऐतिहासिक दृष्टिकोण से, आर्य मनुष्य का सबसे सभ्य वर्ग हैं, और आर्यों में से भारतीय विशेष रूप से अत्यधिक सुसंस्कृत हैं और भारतीयों में ब्राह्मण वेदों के ज्ञान में सबसे अधिक विशेषज्ञ हैं। वैदिक संस्कृति का सम्मान पूरे विश्व में किया जाता है और इसे समझने के लिए हर जगह उत्सुक लोग हैं। वैदिक संस्कृति को समझने का उच्चतम पूर्ण चरण भगवद गीता के पंद्रहवें अध्याय (15.15) में समझाया गया है, जहां भगवान कहते हैं कि सभी वेदों का उद्देश्य उन्हें (भगवान कृष्ण) को समझना है। वे लोग भाग्यशाली हैं जो वैदिक सांस्कृतिक जीवन की ओर आकर्षित हैं।


वास्तविक अनुयायियों की संख्या  है बहुत कम

अलग-अलग लोग वेदों के विभिन्न वर्गों का पालन करने का दावा करते हैं, लेकिन वास्तव में अधिकांशतः वे वेदों के अनुयायी नहीं हैं क्योंकि वे वेदों के नियमों और विनियमों का पालन नहीं करते हैं। इसलिए भगवान चैतन्य कहते हैं कि चूँकि वेदों के तथाकथित अनुयायी सभी प्रकार के पापपूर्ण कार्य करते हैं, इसलिए वेदों के वास्तविक अनुयायियों की संख्या बहुत कम है। वेदों के कर्म-काण्ड भागों के कट्टर अनुयायी विशेष भौतिक परिणाम प्राप्त करने के लिए विभिन्न देवताओं की पूजा के लिए विभिन्न बलिदान करते हैं। 
 

Content Writer

vasudha