भारत में बनी है वर्ल्ड की दूसरी सबसे लंबी दीवार, लंबाई जानकर हो जाएंगे हैरान

punjabkesari.in Saturday, Apr 21, 2018 - 05:27 PM (IST)

दुनिया की 7 वंडर्स की लिस्ट में शामिल द वॉल ऑफ चाइना के बारे में भला कौन नहीं जानता। यह दीवार चाइना को कई मुसीबतों से बचाने का काम करती है लेकिन क्या आप जानते हैं कि दुनिया के सात अजूबों में शामिल द ग्रेट वॉल ऑफ चाइना जैसी दीवार भारत में भी है। भारत की इस दीवार को विश्व की दूसरी सबसे लंबी वॉल माना जाता है। पुराने समय से बनी इस दीवार की बनावट भी काफी हद तक प्रेट वॉल ऑफ चाइना की तरह ही है। आइए जानते हैं इसके बारे में कुछ ओर बातें।


यह दीवार राजस्थान के मेवाड़ में बने कुम्भलगढ़ किले की है, जिसे पुरातत्वविदों के मुताबिक 10वीं और 11वीं शताब्दी के बीच परमार वंश के राजाओं ने बनवाया था। इस किले की भव्यता और सुदंरता देखने के लिए टूरिस्ट देश-विदेश से आते हैं। इस किले की चारों बनी दीवार को ही दुनिया दूसरी सबसे लंबी दीवार माना जाता है, जिसे इस किले की सुरक्षा के लिए बनाया गया है।

इस दीवार की चौड़ाई 10 से 15 फीट है, जिसपर 10 घोड़े एक साथ दौड़ सकते हैं। इस दीवार की लंबाई जहां 80 किमी है तो वहीं उसकी ऊंचाई 15 से 18 फीट है। इस दीवार को बनाने के लिए लाल बलुआ पत्थरों का इस्तेमाल किया गया है और इसे जोड़ने के लिए चूना और गारा लगाया गया है। इसके बीच-बीच में पत्थरों को जोड़ने के लिए लोहे के डावेल्स का इस्तेमाल किया गया है। जी हां, पत्थरों को इंटरलॉकिंग करके इस दीवार को तैयार किया गया है।

इस ग्रेट वॉल ऑफ इंडिया के पास कई प्राचीन मूर्तियां और एक पुराना तालाब भी बनी हुआ है। इतना ही नहीं इस दीवार के पास सबसे सुरक्षित मोघा डैम भी है। इसके अलावा इस दीवार के एक हिस्से में सीढ़ीनुमा पक्के घाटों वाला तालाब भी बना हुआ है।

दीवार के साथ-साथ इस किले में भी आप ऊंचे स्थानों पर महल, मंदिर, आवासीय इमारतें देख सकते हैं। इस किले को कई घाटियों और पहाड़ियों को मिलाकर बनाया गया है। इस किले में प्रवेश द्वार, जलाशय, बाहर जाने के लिए संकटकालीन द्वार, महल, मंदिर, आवासीय इमारतें आदि भी बने हुए हैं।



Punjab Kesari