दुनिया की सबसे रोमांटिक जगह है 'Tunnel of Love', पार्टनर के साथ जाएं घूमने

punjabkesari.in Wednesday, Jul 04, 2018 - 11:35 AM (IST)

पार्टनर के साथ घूमने के लिए आप ऐसी रोमांटिक जगहें की तलाश में रहते हैं, जहां आप खूबसूरत पल बिता सकें। हम भी आज आपको ऐसी ही एक जगहें के बारे में बताने जा रहे हैं, जो प्यार करने वालों के लिए बनी है। टनल ऑफ लव यानि प्यार की सुरंग को खासकर प्यार करने वालों के लिए बनाया गया है। आइए जानते हैं इससे जुड़ी कुछ और बातें।

पश्चिमी यूक्रेन में बनी इस प्यार की सुरंग के बीचों-बीच में से एक रेल गुजरती है। यह सुरंग दो भागों में बटी हुई है। सुरंग के एक छोर पर प्लाईवुड का कारखाना है, जहां का माल लेकर रेलगाड़ी इस हरी-भरी सुरंग से दिन में 3 बार गुजरती है। मगर इस सुरंग के दूसरे छोर पर क्या इसका आइडिया किसी को नहीं है।

इस टनल की लंबाई करीब 3 कि.मी है, जोकि प्यार करने वालों के लिए किसी जन्नत से कम नहीं है। आज इस टनल के लाखों लोग दीवाने हो रहे हैं। सिर्फ कपल्स ही नहीं, इस सुरंग को देखने के लिए टूरिस्ट दूर-दूर से आ रहे हैं। इसकी असली खूबसूरती तो इसका रेलवे ट्रैक है, जोकि चारों तरफ से पेड़ों से घिरा हुआ है। कुदरती नजारों से भरपूर इस सुरंग में लोग अपने प्यार का इजहार करने के लिए आते हैं।

इतना ही नहीं, मौसम के हिसाब से यह सुरंग अपना रंग भी बदलती रहती है। गर्मियों में धूप के कारण इसका रंग हल्का भूरा, बसंत में हरा और सर्दियों में बर्फ के कराण इसका रंग सफेद हो जाता है। अपने तीनों प्राकृतिक रंग में यह टनल बेहद खूबसूरत लगती है। यहां के लोगों का मानना है कि इस सुरंग में मौजूद पेड़ पर रिबन बांधने से हर इच्छा पूरी हो जाती है।

साल 2009 तक इस टनल के बारे में सिर्फ स्थानीय लोग ही जानते थे लेकिन एक फोटोग्राफर न्यी मैरिड कपल की इस टनल में अलग अलग एंगल से फोटोज़ ली और सोशल मीडिया पर पोस्ट कर दी। तभी टनल ऑफ लव दुनियाभर में मशहूर हो गई। चीन और जापान से लोग यहां फिल्में और कमर्शियल शूट करने के लिए भी आते हैं।

कहते हैं कि अमेरिका और सोवियत संघ युद्ध के दौरान यह सैनिकों का अड्डा हुआ करता था। उन्होंने अपने अभियान को छुपाने के लिए यहां पेड़-पौधे लगा दिए, ताकि ट्रेन में बैठे लोगों को कुछ नजर ना आए।


Content Writer

Anjali Rajput