दुनिया की सबसे बुजुर्ग महिला ने दुनिया को कहा अलविदा, आखिरी सांस तक जिंदगी का लिया आनंद

punjabkesari.in Tuesday, Apr 26, 2022 - 12:45 PM (IST)

जापान के दक्षिण-पश्चिमी शहर फुकुओका में रहने वाली दुनिया की सबसे बुजुर्ग महिला का 119 वर्ष की आयु में निधन हो गया । उन्हें मार्च 2019 में 116 साल की उम्र में गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स द्वारा दुनिया की सबसे उम्रदराज व्यक्ति के रूप में मान्यता दी गई थी। आखिरी सांस तक वह अपनी जिंदगी को एंजॉय करती रही।

जापान की क्योदो समाचार एजेंसी ने अपनी खबर में कहा है कि दुनिया की सबसे बुजुर्ग महिला केन तनाका का जन्म दो जनवरी 1903 को हुआ था । वर्ष 1903 में पैदा हुए अन्य प्रसिद्ध लोगों में ब्रिटिश उपन्यासकार जॉर्ज ऑरवेल, फिल्म निर्देशक यासुजीरो ओज़ू और जापानी कवि मिसुजु कानेको शामिल थे।


रिपोर्ट के अनुसार, तनाका का जन्म 1904 में रूस-जापानी युद्ध की शुरूआत के ठीक एक साल पहले हुआ था। सितंबर 2020 में 117 साल और 261 दिन की उम्र के बाद तनाका जापान में सबसे उम्रदराज व्यक्ति बन गई थी।  तनाका का कहना था कि- स्वादिष्ट भोजन और नई चीजें सीखना ही उनकी लंबी उम्र का राज है। कैलीग्राफी और अंक गणित के सवाल हल करने में उनकी गहरी रुचि थी।

तनाका ने  एक सदी पहले 1922 में हिदेओ तनाका से शादी की,  चार बच्चों को जन्म दिया और पांचवें को गोद लिया। उनके निधन के बाद दुनिया की सबसे बुजुर्ग व्यक्ति अब लुसिले रैंडन बन गयी हैं जिनकी उम्र 118 साल 73 दिन है जो फ्रांसीसी महिला हैं । स्वास्थ्य, श्रम एवं कल्याण मंत्रालय के अनुसार जापान में अब सबसे उम्रदराज व्यक्ति फुसा तासुमी हैं जो 115 साल की महिला हैं और ओसाका में रहती हैं ।

Content Writer

vasudha