पूरा साल बर्फ से ढका रहता है यह शहर, आप भी लें स्नो फॉल का मजा

punjabkesari.in Wednesday, Dec 27, 2017 - 03:44 PM (IST)

सर्दियों में लोग ऐसी जगहों पर जाना पसंद करते हैं जहां उन्हें बर्फ देखने को मिले। स्नो फॉल देखने के शौकीन लोग ज्यादातर हिल स्टेशन पर घूमना पंसद करते है लेकिन हिल स्टेशन पर भी 2-3 महीने ही बर्फ गिरती है।। ऐसे में आज हम आपको एक ऐसे शहर के बारे में बताने जा रहें हैं जो पूरा साल बर्फ से ढका रहता है। इस शहर में हर एक चीज बर्फ से बनाई गई है और यहां का तापमान भी -17 डिग्री तक ही रहता है। तो आइए जानते है इस खूबसूरत जगहें के बारे में कुछ और बातें।

चीन के हार्बिन शहर में पूरा साल बर्फ पड़ती है। इस शहर में जनवरी के महीने में एक फैस्टीवल भी मनाया जाता है, जिसमें पूरे शहर को बर्फ से ही सजाया जाता है। इस फैस्टीवल को देखने और इसमें हिस्सा लेने के लिए टूरिस्ट दूर-दूर से आते है। इस फैस्टीवल में तैराकी, बर्फ बोटिंग के साथ-साथ सामूहिक विवाह समारोह भी होते हैं।

इस फैस्टीवल के दौरान पूरे शहर में बर्फ के बड़े-बड़े ढांचे बनाए जाते है, जो बेहद खूबसूरत होते है। इन मूर्तियों को बनाने का काम दिसंबर में ही शुरू हो जाता है और इन्हें करीब दो से तीन मंजिला ऊंचा बनाया जाता है। बर्फ से बनी यह मूर्तियां रात के रंग-बिरंगी लाइटों से रोशन हो जाती है।

इस फैस्टीवल के दौरान होने वाले लैनटर्न शो और गार्ड पार्टी विश्व भर में प्रसिद्ध है। इतनी ठंड के बावजूद भी इस फेस्टिवल में हिस्सा लेने के लिए भारी संख्या में टूरिस्ट आते हैं। यह फैस्टीवल करीब 1 महीने तक चलता है। इसमें चीन ही नहीं, बल्कि दूसरें देशों के लोग भी बढ़-चढ़ कर हिस्सा लेते है।

Punjab Kesari