हर तरह के Back Pain का इलाज है घर में बनी स्मूदीज

punjabkesari.in Saturday, May 06, 2017 - 06:15 PM (IST)

पंजाब केसरी (सेहत) : बदलते 'लाइफस्टाइल' और भागदौड़ भरी जिदंगी के कारण पीठ दर्द की समस्या होना आम बात है। आजकल ज्यादातर 'ऑफिस' में 'कंप्यूटर' का काम ही किया जाता है जिससे सारा दिन एक ही 'पोजिशन' में बैठने की वजह से पीठ दर्द के अलावा और भी कई समस्याएं होे जाती हैं। इसके लिए घर में बनी स्मूदी का सेवन करके भी दर्द से छुटकारा पाया जा सकता है। स्मूदी बनाना काफी आसान होता है। यह स्वाद के साथ-साथ सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होती है। आइए जानिए ऐसी ही कुछ स्मूदी के बारे में जिससे इस समस्या को दूर किया जा सके।


स्ट्राबेरी स्मूदी
इसमें विटामिन, मिनरल्स और बहुत सारे 'एंटी-ऑक्सीडेंट' होते हैं जो शरीर को एनर्जी देते हैं। पीठ दर्द और किसी भी तरह की सूजन को कम करने के लिए इस स्ट्राबेरी स्मूदी को जरूर पीएं।


'पाइनएप्‍प्‍ल' स्‍मूदी
इस स्मूदी में दर्द से राहत देने वाला अद्भुज 'एंजाइम' होता है जिसे 'ब्रुमोलिन' कहते हैं। रोजाना एक गिलास 'पाइनएप्पल' स्मूदी पीने से पीठ दर्द की समस्या दूर होती है।


'ट्रोपिकल फ्रूट' स्‍मूदी
इस स्मूदी को बनाने के लिए फ्रूट के साथ नारियल तेल, आम और हल्दी का इस्तेमाल किया जाता है जो हड्डियों की हर समस्या को दूर करने के लिए बहुत फायदेमंद होता है। 

अंगूर अजमोद लेमननेड
अंगूर में विटामिन-के होता है जो हड्डियों को मजबूत बनाता है और अजमोद में 'युगेनॉल' होता  है जो 'एंटीसेप्टिक' का काम करता है। इन दोनों को मिलाकर बनाई गई स्मूदी का सेवन करने से पीठ दर्द से छुटकारा पाया जा सकता है।


पालक और 'जिंजर ऐल'
पालक और अदरक से बनी इस स्मूदी को पीने से पीठ दर्द दूर करने में मदद मिलती है। पालक में काफी मात्रा में आयरन होता है जो हड्डियों के लिए बहुत जरूरी है। इसके अलावा अदरक मांसपेशियों को कोमल बनाता है और दर्द से भी राहत दिलाता है।

Punjab Kesari