Menaggio: इटली के इस खूबसूरत शहर की बात है निराली,  यहां पैदल घूमने का ही अलग ही मजा

punjabkesari.in Tuesday, Jul 25, 2023 - 04:08 PM (IST)

इटली पर्यटकों के लिए दुनिया के सबसे लोकप्रिय स्थलों में से एक है। यहां लाेग जिंदगी में एक बार जाने का इच्छा जरूर रखते हैं। इटली के कई पर्यटन स्थल भारत और अन्य देशों से बड़ी संख्या में पर्यटकों को आकर्षित करते हैं। इटली को उसके साफ पानी और साफ रेत के लिए ब्लू फ्लैग का दर्जा दिया गया है।  यहां  यात्रा का सही समय अप्रैल से जून या सितंबर से अक्टूबर तक है जब मौसम सुहावना होता है और तापमान मध्यम होता है। 


अगस्त के महीने में इटली में छुट्टियां होती हैं और इस दौरान स्थानीय लोग और पर्यटक अत्यधिक गर्म मौसम का अधिकतम लाभ उठाने के लिए समुद्र तटों की ओर जाते हैं। यहां का मेनागियो कोमो झील के तट पर सबसे अधिक देखे जाने वाले शहरों में से एक है, जो पश्चिमी किनारे पर और झील के लगभग आधे रास्ते पर स्थित है। 

सुंदर झील के चलते यह शहर बेहद लोकप्रिय है। यहां  घूमने के लिए आसपास की पहाड़ियों हैं जहां साइकिल चलाने का अलग ही मजा है। मेनागियो में झील के किनारे एक सैरगाह, कैफे से भरा एक मुख्य चौराहा और घूमने के लिए एक छोटा ऐतिहासिक केंद्र है। झील के सामने का सैरगाह कोमो झील के तट पर सबसे पसंदीदा जगह है। 

यदि आपके पास समय है तो आप एक नाव किराए पर लेकर झील पर वॉटरस्कीइंग का मजा ले सकते हैं। आप मेनागियो में लेक कोमो में तैराकी के लिए भी जा सकते हैं: यहां एक सुरक्षित कंकड़ समुद्र तट है। यदि आप मेनागियो के किसी होटल में ठहर रहे हैं तो आपको पता होना चाहिए कि यद्यपि झील के पास का शहर समतल है, शहर का पिछला भाग काफी तीव्र ढलान पर है। 

जो लोग मेनागियो के सांस्कृतिक पक्ष का पता लगाना चाहते हैं, वे सैन जियाकोमो चर्च, कैसीनो डि कैंपियोन और विला कार्लोटा की यात्रा कर सकते हैं, जो एक आश्चर्यजनक बगीचे के साथ 17वीं शताब्दी का एक सुंदर विला है। जो यात्री कुछ रोमांच की तलाश में हैं, वे माउंट गैलबिगा के शीर्ष तक केबल कार की सवारी कर सकते हैं, जहां से झील और आसपास के पहाड़ों के शानदार दृश्य दिखाई देते हैं।  शहर काफी छोटा है, इसलिए पैदल या बाइक से घूमना आसान है। 

Content Writer

vasudha