Coffee से करते हैं दिन की शुरुआत तो हो जाएं सावधान! हार्ट स्ट्रोक समेत होती है कई Health Problems

punjabkesari.in Saturday, Aug 05, 2023 - 04:46 PM (IST)

कई लोगों काम में थकान को दूर करने के लिए कॉफी पीना पसंद करते हैं। भारत के साथ-साथ New Zealand और America में भी इसे खूब चाव से पिया जाता है। ज्यादातर लोग सुबह उठकर कॉफी ही पीते हैं ताकि सुस्ती दूर हो। ये नींद को भाग देती है लेकिन क्या आपको पता इससे सेहत को कितना नुक्सान होता है। हाल ही में एक स्टडी में पता चला है कि कॉफी ज्यादा पीने से डेंमेशिया का खतरा बढ़ जाता है। स्टडी में तो ये बात भी सामने आई है कि 6 कप से ज्यादा कॉफी पीने से हार्ट स्ट्रोक, हाई ब्लड प्रेशर समेत कई दूसरी बीमारियों का खतरा बना रहता है। आइए जानते हैं जरुरत से ज्यादा कॉफी पीने से क्या नुकसान हो सकते हैं...

नींद नहीं आना

कॉफी पीने से सुस्ती दूर होती है और आपको जगाएं रखने में मदद करती है। कॉफी आपको अलर्ट रखने में मदद करती है, खासकर अगर कोई काम ध्यान लगाकर कर रहे हैं। लेकिन ज्यादा मात्रा में कैफीन का सेवन करने से रात के समय में आपको नींद नहीं आएगी, साथ ही आपके स्लीपिंग पैटर्न को भी खराब करता है।

पेट की समस्या को बढ़ाता है

ये बात ज्यादातर लोग जानते हैं कि कॉफी पीने से शरीर के कई अंगों पर प्रभाव पड़ता है। कॉफी पीने से गैस्ट्रिन हार्मोन रिलीज होता है जो कोलन की एक्टिविटी को बढ़ाने का काम करता है। अगर आप अधिक मात्रा में कॉफी पीते हैं तो पेट खराब हो सकता है। इसके अलावा अन्य परेशानियां भी हो सकती है।

ब्लड प्रेशर बढ़ता है

ज्यादा मात्रा में कॉफी पीने से ब्लड प्रेशर बढ़ जाता है। हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों की कोशिकाओं को नुकसान पहुंच सकता है, जिसकी वजह से हृदय में ब्लड फ्लो कम हो सकता है। इसकी वजह से स्ट्रोक और हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है। अगर आप हाई ब्लड प्रेशर के मरीज हैं तो कैफीन के सेवन करने में सावधानी बरतें।

थकान

कॉफी पीने से भले कुछ देर की एनर्जी मिलती है, लेकिन ज्यादा मात्रा में कैफिन का सेवन करने से इसका प्रभाव उल्टा नजर आता है, जिसकी वजह से सुस्ती और आलस आता है। कुछ स्टडीज में तो ये भी पाया गया है कि कैफीन की ज्यादा मात्रा होने से शरीर पहले से ज्यादा थका हुआ लगता है।


 

Content Editor

Charanjeet Kaur